katniLatestमध्यप्रदेश

Katni news बीकानेर मिष्ठान भंडार का कारखाना सील, गंदगी, रासायनिक पदार्थों का हो रहा था उपयोग

Katni news बीकानेर मिष्ठान भंडार का अहमदनगर स्थित कारखाना सील

katni news । कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देशानुसार मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा प्रशासन एवम जिला प्रशासन की टीम द्वारा शनिवार को अहमदनगर कटनी स्थित बीकानेर मिष्ठान भंडार के कारखाने का निरीक्षण कर कारखाने में गंदगी पाए जाने तथा खाद्य पथार्थों में प्रथम दृष्टया रासायनिक पदार्थों हाइड्रो साल्फाइट ऑफ सोडा एवं सल्फर डाय ऑक्साइड का उपयोग पाए जाने तथा लायसेंस की शर्तों का उल्लंघन करने पर कारखाने को सील करने की करवाही की गई है।

परिसर एवं फ्रीजर मिला अस्वच्छ

खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी ने बताया की कारखाने के निरीक्षण के दौरान परिसर स्वच्छ पाया गया तथा गंदगी युक्त वातावरण में मिठाइयों का निर्माण एवम संग्रह एवं विक्रय करना पाया गया। मौके पर डीप फ्रीजर का निरीक्षण करने पर अत्यधिक गंदा,जंग लगा हुआ बदबूदार मिला तथा उसी फ्रीजर में मिल्क एवम मावा रखा पाया गया। जिसका उपयोग मिठाइयां बनाने के लिए किया जा रहा था।

हानिकारक रासायनों का हो रहा था उपयोग

निरीक्षण के दौरान कारखाने में मिठाइयों को क्लीन करने हेतु प्रथम दृष्टया रासायनिक पदार्थों हाइड्रो साल्फाइट ऑफ सल्फर डाय ऑक्साइड का उपयोग करना पाया गया जो कि टेक्सटाइल उद्योग एवं कपड़े धुने आदि के कार्यों में उपयोग किया जाता है। इसकी अधिक मात्रा खाद्य पदार्थों में शामिल होने से मानव जीवन के लिए कैंसर का कारण बनता है। जांच दल द्वारा उक्त केमिकल को मौके पर जब्त करने की कार्यवाही की गई।

मिला एक्सपायरी डेट का मिल्क पाउडर

कारखाने में निरीक्षण के दौरान एक्सपायरी डेट का मिल्क पाउडर पाया गया जिसका उपयोग मिठाइयां बनाने के लिए किया जाना बताया गया। जिसे मौके पर नष्ट करने की कार्यवाही की गई।

लाइसेंस की शर्तो का उल्लंघन पाए जाने पर कारखाना सील

निरीक्षण के दौरान लाइसेंस की शर्तो के तहत वाटर टेस्टिंग ,फूड टेस्टिंग रिपोर्ट ,कर्मचारियों का मेडिकल फिटनेस ,पेस्ट कंट्रोल रिकार्ड नही पाए जाने तथा लाइसेंस की शर्तो के उलंघन में परिसर को सील करने की कार्यवाही की जाकर कुठला थाने में प्राथमिकी दर्ज की जा रही।

राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया नमूना

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया की जांच के दौरान विक्रय के लिए रखे मिल्क केक एवम मीठा मावा का नमूना जांच हेतु लिया जाकर राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा जा रहा है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर अग्रिम कारवाई की जायेगी। कार्यवाही के दौरान एस डी एम कटनी प्रदीप कुमार मिश्रा, तहसीलदार अजीत तिवारी एवम अन्य अधिकारी, पुलिस प्रशासन कुठला, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम मौजूद रही।

Back to top button