katni

Katni: जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन 21 अक्टूबर को, 17 नवंबर को होगा मतदान

Katni: जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन 21 अक्टूबर को, 17 नवंबर को मतदान.होगा । विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है । जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अवि प्रसाद ने यह जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के मुताबिक कटनी जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन शनिवार 21 अक्टूबर को होगा। निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन के साथ ही चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यर्थियों से नामांकन प्राप्त करने का सिलसिला शुरू हो जायेगा ।

चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू.

श्री प्रसाद ने बताया कि अभ्यर्थियों से नामांकन पत्र सोमवार 30 अक्टूबर तक प्राप्त किये जायेंगे । अभ्यर्थियों द्वारा भरे गये नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा मंगलवार 31 अक्टूबर को की जायेगी तथा गुरुवार 2 नवंबर तक उम्मीदवारी से नाम वापस लिये जा सकेंगे । मतदान शुक्रवार 17 नवंबर को होगा और डाले गये मतों की गणना रविवार 3 दिसंबर को की जायेगी । उम्मीदवारों से नामांकन पत्र कलेक्टर कार्यालय के अलग-अलग कक्षों में विधानसभावार नियुक्त रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्राप्त किये जायेंगे ।

पारदर्शी चुनाव के लिए व्यापक तैयारियां

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं । आदर्श आचार संहिता एवं सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के उल्लंघन के मामलों पर कार्रवाई करने विधानसभावार दलों का गठन किया गया है । निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार शासकीय सम्पत्तियों से 24 घण्टे, सार्वजनिक स्थलों से 48 घण्टे और निजी सम्पत्तियों से 72 घण्टे के भीतर विरूपण हटाने की कार्यवाही की जा रही है । इसके साथ ही चुनाव से जुड़ी हर गतिविधियों पर नजर रखने तथा निर्वाचन नियमों के उल्लंघन के मामलों में त्वरित कार्रवाई करने फ्लाइंग स्क्वाड, वीडियो सर्विलांस एवं स्टैटिक सर्विलांस टीमों का भी गठन किया गया है ।

श्री प्रसाद ने बताया कि विधानसभा चुनाव में जिले के करीब 9 लाख 89 हजार 883 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे । इनमें 5 लाख 6 हजार 166 पुरूष और 4 लाख 83 हजार 688 महिला सहित 29 अन्य मतदाता शामिल हैं । कुल मतदाताओं में 18 से 19 वर्ष के 42 हजार 177 मतदाता है मतदान के लिए जिले में 1163 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं ।

कंट्रोल रूम 24 घण्टे कार्यरत रहेगा कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 07622 222188

कलेक्टर ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों तथा निर्वाचन सबंधी शिकायतों के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा रहा है । कंट्रोल रूम 24 घण्टे कार्यरत रहेगा कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 07622 222188 है। आम नागरिक आदर्श आचरण संहिता और निर्वाचन सबंधी शिकायत सी विजिल एप पर भी कर सकेंगे । आम नागरिकों की सुविधा के लिये आयोग द्वारा तैयार किये गये सी विजिल एप को मोबाइल पर डाउन लोड किया जा सकता है। एप के माध्यम से कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले की शिकायत फोटो एवं वीडियो सहित स्थल से ही कर सकेगा । एप पर शिकायत मिलते ही जिला निर्वाचन कार्यालय में बना संपर्क केन्द्र तुरंत इसकी जानकारी संबंधित क्षेत्र के फ्लाइंग स्क्वाड को देगा । फ्लाइंग स्क्वाड फोटो अथवा वीडियो की लोकेशन के आधार पर स्थल पर सौ मिनट के भीतर पहुंचेगा और तुरंत कार्रवाई कर अपनी रिपोर्ट एप के माध्यम से ही जिला निर्वाचन कार्यालय को देगा ।

श्री प्रसाद ने इस अवसर पर राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों की सुविधा के लिए विभिन्न अनुमतियों संबंधी ऑनलाईन आवेदन करने हेतु बनाये गये सुविधा एप के बारे में भी जानकारी दी । उन्होंने बताया कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों और राजनैतिक दलों को अनुमतियां प्रदान करने सिंगल विंडो सिस्टम भी बनाया गया है।

Back to top button