Health

क्या सेब का छिलका खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? डॉक्टर से जानें

क्या हमें सेब को छिलके सहित खाना चाहिए या नहीं, आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो आइए जानते हैं, सेब का छिलका या सिर्फ गूदा खाने फायदे क्या हैं? Kya Seb Ka Chilka Khana Chahiye: रोजाना एक सेब खाने से हम डॉक्टर को खुद से दूर कर सकते हैं। यह बात हम सभी बचपन से सुनते और पढ़ते आ रहे हैं। सेब एक ऐसा फल है जिसका सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है। सेब में मौजूद पोषक तत्व जैसे, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

read aso : पेट में कैंसर होने पर होगे शरीर में यह बदलाव, भूल कर भी ना करें नजरअंदाज

कई लोगों को सेब खाना भी बहुत पसंद होता है। लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सेब खाने से पहले इसके छिलके को उतार देते हैं। लेकिन, क्या सेब को छीलकर खाना चाहिए या क्या सेब को बिना छीले खा सकते हैं? इस बारे में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और आयुर्वेदिक डॉक्टर वरलक्ष्मी यनमन्द्र ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने क्या सेब का छिलका उतारकर खाना चाहिए या नहीं? इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

क्या सेब का छिलका खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? डॉक्टर से जानें

सेब के छिलके से क्या फायदा होता है?

सेब का छिलका अघुलनशील फाइबर से बना होता है। इस प्रकार के फाइबर को हमारा शरीर सही तरह से पचा नहीं पाता और मल के द्वारा यह पूरे रूप में बाहर निकलता है। इसलिए यह फाइबर मल के थोक को बढ़ाने और मल त्याग में णदद करने के लिए अच्छा है। इसके अलावा, सेब को छिलके के साथ खाने से आपको पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। साथ ही, यह कोलन को डायवर्टीकुलिटिस से बचाता है। सेब का छिलका खाने से-

  1. कब्ज की समस्या दूर होती है।

  2. मल को भारी बनाने में मदद मिलती है।

  3. पेट भरा हुआ महसूस होता है

Back to top button