Latest

Indian Bank Apprentice 2024: इंडियन बैंक में अप्रेंटिसशिप का शानदार मौका! ग्रेजुएट हैं तो तुरंत करें आवेदन……

Indian Bank Apprentice Recruitment 2024: बैंकिंग के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वालों के जरूरी खबर है। दरअसल, इंडियन बैंक ने अप्रेंटिस पदों भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (indianbank.in.) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 1500 अप्रेंटिस पदों को भरा जाएगा। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 31 जुलाई, 2024 को बंद होगी।

पात्रता मापदंड
जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवारों को 31.03.2020 के बाद स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए और उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

उम्मीदवार की आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी आदि श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

चयन प्रक्रिया
प्रशिक्षु पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के बाद स्थानीय भाषा प्रवीणता परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

READ MORE : http://Zorawar Tank: भारत के सबसे हल्के टैंक जोरावार की झलक आई सामने, 2027 तक भारतीय सेना में शामिल होने की उम्मीद

परीक्षा मुख्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी (जैसा कि बैंक द्वारा तय किया जा सकता है) सामान्य अंग्रेजी को छोड़कर, जो अंग्रेजी में होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में, गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप नकारात्मक अंक मिलेंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक-चौथाई अंक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट लिए जाएंगे।

टेस्ट के लिए कॉल लेटर उम्मीदवारों को ईमेल या बैंक की वेबसाइट या apprenticeshipindia.org. या nsdcindia.org/apprenticeship या bfsissc.com के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। उम्मीदवार को आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए बैंक लेनदेन शुल्क वहन करना होगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए।

Back to top button