Latestमध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में कोदो-कुटकी पर किसानों को प्रति क्विंटल एक हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी

मध्य प्रदेश में कोदो-कुटकी पर किसानों को प्रति क्विंटल एक हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना महासंघ द्वारा खरीदे गए कोदो-कुटकी पर किसानों को प्रति क्विंटल एक हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से सीधे किसान के खाते में जमा होगी। पूर्व से संचालित प्रसंस्करण, विपणन कार्यों में लगे कृषक उत्पादक समूह को महासंघ के रूप में संगठित किया जाएगा।

कृषि मंत्री एदल सिंह कंषाना ने बताया कि कृषक उत्पादक समूहों का महासंघ श्रीअन्न के उपार्जन, भंडारण, प्रसंस्करण, ब्रांड बिल्डिंग एवं उत्पाद विकास आदि का कार्य करेगा। जो समूह महासंघ के सदस्य होंगे, वे सामान्य सभा के सदस्य भी होंगे। चक्रानुक्रम प्रणाली के आधार पर उनके द्वारा संचालक मंडल के संचालकों एवं अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन की नोडल संस्था किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग होगा।

कृषि विभाग ने योजना के दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में श्रीअन्न के उत्पादन में लगे किसानों, कृषक उत्पादक समूह को राज्य स्तरीय महासंघ के रूप में संगठित किया जाएगा। नई तकनीक उपयोग से उत्पादन में वृद्धि के साथ ब्रांडिंग, और मार्केटिंग के माध्यम से किसान आय में वृद्धि के प्रयास किए जाएंगे। योजना की अवधि वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक रखी गई है।

Back to top button