Health

अगर आप त्वचा की एक्‍सट्रा केयर करना चाहती हैं , तो आपको त्वचा पर बादाम का तेल इस्तेमाल करना चाहिए 

अगर आप त्वचा की एक्‍सट्रा केयर करना चाहती हैं , तो आपको त्वचा पर बादाम का तेल इस्तेमाल करना चाहिए , उम्र जैसे-जैसे बढ़ती वैसे-वैसे त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है। खासतौर पर जब आप उम्र के 30वें पड़ाव पर पहुंचती हैं तो हरमोनल बदलाव के कारण त्वचा में भी कई बदलाव आते हैं। एजिंग, रिंकल्स, पिंपल्स और दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ जाती हैं।

इतना ही नहीं, हार्मोनल बदलाव के अलावा भी त्वचा से संबंधित कई परेशानियां होती हैं। इन सभी परेशानियों को होने से रोका नहीं जा सकता है, मगर इनके प्रभाव को कम जरूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी मेहंगे इलाज की या फिर मेहंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है। बादाम का तेल त्वचा के कई मर्ज का इलाज कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि त्वचा संबंधित परेशानियों में बादाम का तेल कैसे फायदा पहुंचाता है।

लड़कियों के लिए खास महत्वपूर्ण है यह एक्सरसाइज, जानिए कौन से मिलेंगे फायदे

अगर आप त्वचा की एक्‍सट्रा केयर करना चाहती हैं , तो आपको त्वचा पर बादाम का तेल इस्तेमाल करना चाहिए

♦फ्लॉलेस स्किन के लिए

बादाम के तेल में हाइपोएलर्जिक प्रॉपर्टीज होती हैं, यह तेल सेंसेटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसमे विटामिन-ई भी होता है जो एंटीऑक्सिडेंट होता है। अगर आप अपनी त्वचा पर रोज बादाम का तेल लगाती हैं तो इससे आपकी त्वचा का स्ट्रेस कम होता है और वह फ्लॉलेस हो जाती है।

♦मुंहासे की रोकथाम

बादाम का तेल बेहद लाइट होता है और इसे स्किन आसानी से एबजॉर्ब भी कर लेती है। यह त्वचा में होने वाले मुंहासों के फॉर्मेशन को कम करता है। बादाम का तेल विटामिन-ए का भी अच्छा सोर्स होता है। इसे रोजाना त्वचा पर लगाने से मुंहासे नहीं होते हैं।

अगर आप त्वचा की एक्‍सट्रा केयर करना चाहती हैं , तो आपको त्वचा पर बादाम का तेल इस्तेमाल करना चाहिए

मनुष्य के शरीर के टेस्टोस्टरॉन लेवल को बढ़ाने में मददगार है यह विटामिन, जानिए नाम

♦डार्क सर्किल्स

अगर आपकी आंखों के आस-पास बहुत ज्यादा डार्क सर्किल्स हैं और महंगी क्रीमों के इस्तेमाल करने के बावजूद वह कम नहीं हो रहे हैं तो आप परेशान न हों। बादाम का तेल आपकी इस परेशानी का सबसे अच्छा इलाज है। आप दो हफ्ते तक रोज रात में सोने से पहले आंखों के आसपास बादाम का तेल लगाना चाहिए। इससे आपकी डार्क सर्किल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

Back to top button