Health

क्या इन दिनों चिपचिपे बालों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये उपाय

क्या इन दिनों चिपचिपे बालों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये उपाय, गर्मियों में स्‍कैल्‍प और बालों के ऑयली एवं चिपचिपे होने की समस्‍या से जूझ रही हैं, तो आप भी एक्‍सपर्ट द्वारा बताए गए इन नुस्‍खों को ट्राई कर सकती हैं।

बच्चे के व्यवहार में आए ये 3 बदलाव देते हैं अवसाद के संकेत, जानिए अब आपको क्या करना है

ऑयली और चिपचिपे बालों को कोई पसंद नहीं करता। लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न उपाय को आजमाते हैं, परंतु सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते। इस समस्या को हल करना आवश्यक है, क्योंकि यह दिखने में बहुत आम लगती है, मगर इसके परिणाम बहुत बुरे हो सकते हैं। इस लेख में ऑयली बालों के लिए घरेलू उपाय दिए गए हैं। ये उपाय हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ ने बताए है। इन उपायो को अपनाने से आपको ऑयली बालों को साफ करने और बालों की सेहत को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

क्या इन दिनों चिपचिपे बालों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये उपाय

♦न लगाएं ये तेल

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आपको कभी भी कैस्‍टर ऑयल बालों में नहीं लगना चाहिए। यह तेल बहुत ही गाढ़ा होता है और इसे बालों में लगाने से साधारण हेयर वॉश पर यह निकलता भी नहीं है। ऐसे में आपको बालों में केवल नारियल का तेल या आप बादाम और ऑलिव ऑयल भी लगा सकती हैं। यह दोनों ही तेल आपके बालों को अच्‍छी नरिशमेंट देंगे।

♦दही बेसन का करें प्रयोग

ऑयली बालों को मैनेज करने के लिए आपको स्‍कैल्‍प को साफ सुथरा रखना बहुत ज्‍यादा जरूरी हो जाता है। इसके लिए बाजार में आपको बहुत सारे स्‍कैल्‍प स्‍क्रब मिल जाएंगे। मगर आप घर पर भी हेयर स्‍क्रब तैयार करें। आपकेा अपने बालों में हफ्ते में एक बार दही और बेसन जरूर लगाना चाहिए इससे आपकी स्‍कैल्‍प बहुत अच्‍छी तरह से क्‍लीन हो जाती है। दही और बालों को डीप कंडिशन भी करता है।

बरसात का मौसम बच्चों के लिए खासा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जानिए कैसे रखना है उनका ध्यान

क्या इन दिनों चिपचिपे बालों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये उपाय

♦सेब का सिरका

आप रोज तो बालों को शैंपू से वॉश नहीं कर सकती है, मगर स्‍कैल्‍प से बहुत अधिक ऑयल निकलता है, तो आपको सेब कर सिरका बालों की रूट्स पर लगा लेना चाहिए क्‍योंकि यह ड्राय शैंपू का काम करता है। इससे ऑयल प्रोडक्‍शन भी कम होता है।

Back to top button