Health

अगर आपको भी शिकंजी का आनंद लेना है, तो जानें इसका स्वादिष्ट और डाइजेस्टिव मसाला

अगर आपको भी शिकंजी का आनंद लेना है, तो जानें इसका स्वादिष्ट और डाइजेस्टिव मसाला

शिकंजी मसाला के मुख्य इंग्रीडिएंटस के फायदे

1. साबुत काली मिर्च

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर काली मिर्च स्वाद के साथ शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखने में भी मदद करती हे। काली मिर्च में पिपरिन नामक प्लांट बेस्ड कंपाउड पाया जाता है। इसकी मदद से शरीर प्रीमेच्योर एजिंग, इंफ्जलामेशन और हृदय रोगों से दूर रहता है। इसके अलावा ब्लढ शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े :-  दिनचर्या में शामिल करे स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, दूर होगी मॉर्निंग लेजीनेस और स्टिफनेस

2 . मिशरी और छोटी इलायची

शिकंजी मसाले में इस्तेमाल की गई मिशरी और छोटी इलायची में एंटीऑक्सीडेंटस की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद कूलिंग प्रापर्टीज़ शरीर को गर्मी से बचाती हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मिशरी और छोटी इलायची के मिश्रण को शिंकजी, पानी या दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को मज़बूती मिलती है।

अगर आपको भी शिकंजी का आनंद लेना है, तो जानें इसका स्वादिष्ट और डाइजेस्टिव मसाला

3 . जीरा

जीरे में आयरन की उच्च मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर को पोषण की प्राप्ति होती है। इसके सेवन से डाइजेस्टिव एंजाइम अपना कार्य तेज़ी से करने लगते हैं, जिससे डाइजेशन में सुधार आने लगता है। इसके अलावा लिवर से रिलीज़ होने वाले बाइल की मात्रा को भी बढ़ाता है, जो फैट को डाइजेस्ट करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े :- चावल एक पौष्टिक सुपरफूड है, लेकिन इन 3 स्थितियों में अच्छा नहीं है ज्यादा चावल खाना, आओ जानते है इसके बारे में

4. अदरक का पाउडर

एंटीऑक्सीडेंटस और एंटीइंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर अदरक का पाउडर शरीर को कई समस्याओं से बचाता है। इसमें पाया जाने वाला जिंजरोल एक बायोएक्टिव कंपाउड है, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। इससे वेटलॉस में मदद मिलती है और शरीर में बढ़ने वाली स्टिफनेस और ज्वाइंट पेन की समस्या भी कम हो जाती है।

Back to top button