Health

घमौरियों ने कर दिया है परेशान, तो तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

घमौरियों ने कर दिया है परेशान, तो तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे घमौरियों के कारण त्वचा में अधिक खुजली होना शुरू हो जाता है, वहीं जलन और रेडनेस का भी सामना करना पड़ता है। यदि आप भी इससे परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को फॉलो करें।गर्मी के मौसम में पसीना आने और त्वचा पर इसके लंबे समय तक बने रहने की वजह से हीट रैशेज यानी की घमौरियों का संक्रमण हो जाता है। इस स्थिति में त्वचा में बेहद खुजली होती है, साथ ही त्वचा में जलन महसूस हो सकता है।

यहां जानें घमौरियों के लिए कुछ खास होम रेमेडीज

1. चंदन पाउडर

चंदन अपनी कूलिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार चंदन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। ये प्रॉपर्टीज गर्मी में त्वचा पर होने वाली घमौरियों के लिए बेहद कारगर होती हैं।

read aso : पेट में कैंसर होने पर होगे शरीर में यह बदलाव, भूल कर भी ना करें नजरअंदाज

घमौरियों ने कर दिया है परेशान, तो तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

यह घमौरियों को हील होने में मदद करती हैं। चंदन पाउडर और गुलाब जल का पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को प्रभावित जगहों पर अप्लाई करें। यह त्वचा को ठंडक प्रदान कर आपको घमौरियों से राहत प्रदान करेंगे।

2. एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं, इस जेल में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं, जो इसकी गुणवत्ता को अधिक बढ़ा देते हैं। एलोवेरा जेल को घमौरियों पर अप्लाई करने से त्वचा की जलन कम होती है।

3.बर्फ या ठंडा सेंक (cold compress)

कोल्ड कंप्रेस, खुजली और घमौरियों को कम करने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। दिन में 2 से 3 बार घमौरियों पर बर्फ के टुकड़े रगड़ें, इससे बहुत आराम मिलता है। वैकल्पिक रूप से, ठंडे पानी से नहाने से घमौरियों की तीव्रता कम हो सकती है।

Back to top button