FEATUREDराष्ट्रीयव्यापार

How To Invest My Money In Bank Scheme: 5 लाख निवेश पर मिलेगा दोगुना रिटर्न, यहां करें जमा

How To Invest My Money In Bank Scheme: 5 लाख निवेश पर मिलेगा दोगुना रिटर्न, यहां करें जमा जमा अगर आप रिस्क लिए बिना निवेश का विकल्प तलाश रहे हैं, तो फिक्स्ड डिपॉजिट अच्छा ऑप्शन है।

भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को सात दिन से लेकर दस वर्ष की एफडी की सुविधा उपलब्ध कराता है। अलग-अलग अवधि की एफडी पर एसबीआई कस्टमर्स को 3 से 6.5 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 3.5 से 7.5 फीसदी तक वार्षिक ब्याज देता है। स्टेट बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट में लॉन्ग टर्म निवेश एक बेहतर और सुरक्षित विकल्प है।

 

5 लाख जमा पर 10 लाख रुपये

अगर ग्राहक 10 वर्ष के लिए एफडी में एकमुश्त पांच लाख रुपये जमा करता है। तब 6.5 फीसदी सालाना ब्याज दर से मैच्योरिटी पर कुल 9,52,779 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज से 4,52,779 रुपये की इनकम होगी।

 

वरिष्ठ नागरिकों को कितना मिलेगा ब्याज?

 

वहीं, वरिष्ठ नागरिक 10 साल के लिए पांच लाख एकमुश्त जमा करता है। ऐसे में 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर से मैच्योरिटी पर 10,51,175 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज से 5,51,175 रुपये की आय होगी।

 

ब्याज की इनकम टैक्सेबल

 

बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट और टर्म डिपॉजिट को सुरक्षित माना जाता है। पांच साल की टैक्स बचत एफडी पर धारा 80सी में टैक्स छूट का फायदा मिलता है। हालांकि एफडी से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है। आयकर विभाग के नियमों के अनुसार, स्लैब रेट पर टैक्स लगता है। टैक्स डिडक्शन से बचने के लिए फॉर्म 15जी और 15एच जमा किया जा सकता है।

Back to top button