Health

Home Remedies: Taning को दूर करने के लिए घर पर बना लीजिए साबुन, हाथ-पैरों पर जमी गंदगी चुटकियों में छूटने लगेगी…..

Home Remedies: नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे एक और न्यू आर्टिकल मे तो चलिए शुरू करते हैं

Home Remedies: टैनिंग होने पर त्वचा पर कालेपन की परत जम जाती है. खासकर गर्मियों के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को झुलसा देती हैं जिससे टैनिंग (Tanning) हो जाती है. शरीर का जो भी हिस्सा सूरज की चपेट में आता है टैनिंग का शिकार हो जाता है. ज्यादातर चेहरे के अलावा हाथों और पैरों पर टैनिंग दिखती है. ऐसे में इस टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही टैनिंग हटाने वाला साबुन (Tanning Removal Soap) बनाया जा सकता है. इस साबुन को बनाने का तरीका इंस्टाग्राम पर इंफ्लुएंसर प्रभकीरत कौर ने शेयर किया है. सोप बेस के अलावा घर की किन चीजों से इस साबुन को तैयार किया जाता है, जानिए यहां.

टैनिंग हटाने के लिए होममेड साबुन | Homemade Soap For Tanning Removal
टैनिंग कम करने के लिए इस साबुन को तैयार किया जा सकता है. साबुन बनाने के लिए कोई भी सोप बेस या क्लियर साबुन ले लें. इसे डबल बॉयलर पर पिघलाएं. अब इसमें पिसी हुई कॉफी (Coffee Powder), लाल मसूर की दाल, आटा और नींबू का रस डालकर मिक्स करें. बस तैयार है आपका सोप. इसे साबुन के मोल्ड में डालें और जमाने रख दें. इस साबुन से नहाने पर टैनिंग कम होने लगती है और स्किन निखरती है सो अलग. रोजाना इस्तेमाल करने पर स्किन की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है.

READ MORE : http://इन 8 vegetables को हमेशा उबालकर ही खाना चाहिए, वर्ना नष्ट हो जाते हैं सभी पोषक तत्व, जानिए list….

Home Remedies: ये नुस्खे भी आएंगे काम
दही और बेसन को साथ मिलाकर टैनिंग हटाने वाले पैक बनाया जा सकता है. एक चम्मच बेसन (Besan) और आधा कप दही को साथ मिलाकर इस पेस्ट को तैयार करें. हाथ-पैरों पर लगाएं और 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. टैनिंग कम होने में असर दिखता है.
टमाटर का रस भी टैनिंग कम करने में असरदार होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को डैमेज से भी बचाते हैं. टमाटर के रस को जस का तस ही हाथ-पैरों के टैनिंग वाले हिस्से पर मलें और 15 से 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें.
हल्दी (Turmeric) और दही को मिलाकर टैनिंग पर लगाया जा सकता है. इससे टैनिंग कम होती है. इस पेस्ट को 20 मिनट लगाकर रखें और धोकर हटा लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है.
आलू के ब्लीचिंग गुण भी टैनिंग कम करने में असर दिखाते हैं. आलू को घिसकर उसका रस निकालें और फिर हाथ-पैरों पर लगाकर कुछ देर रखें. त्वचा पर कुछ दिन इस्तेमाल करने पर असर दिखने लगता है.

Back to top button