FEATUREDLatestराष्ट्रीय

Home Loan घर के लिए कर्ज लेने वालों की RBI ने उड़ा दी नींद, जानिए कैसे

Home Loan घर के लिए कर्ज लेने वालों की RBI ने उड़ा दी नींद, जानिए कैसे

Home Loan घर के लिए कर्ज लेने वालों की RBI ने उड़ा दी नींदे आरबीआई ने EMI के लिए एक बड़ा ऐलान किया भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को जस का तस रखने का फैसला फिर से लिया है। अब RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने MPC की तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद बताया कि कमेटी ने एक बार फिर रेपो रेप में कोई भी से चेंज नहीं किये गए है। फिलहाल रेपो रेट 6.5% बताया जा रहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक की वित्त वर्ष 2022–2023 की पांचवी मॉनिटरी पॉलिसी बैठक में गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट अभी भी स्थिर ही रहने वाला है। अब ये पांच के पांच सदस्यों ने इस बात पर अपनी सहमति भी बताई जा रही है। जो की रेपो रेट स्थिर रखने के फैसले पर बैठक में भी उपस्थित छह में से पांच नेअपनी  सहमति भी बताई गयी है। आप को भी बता दे की अब ये रिजर्व बैंक का रुख अभी भी ‘अस्थायी निकासी बताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबित अब ये RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया की अब ये वित्त वर्ष 2022–2023 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की ग्रोथ 7% का अनुमान भी बताया जा रहा है। RBI ने पहले 6.5% ग्रोथ का अनुमान ये लगाया की अब उन्हें तीसरी तिमाही में जीडीपी 6.5% और चौथी तिमाही में 6% अधिक होगी। फिर भी RBI दास ने कहा कि जीडीपी ग्रोथ 2024-25 की पहली तिमाही में 6.7 % दूसरी तिमाही में 6.5और %तीसरी तिमाही में 6.4%रहने का योगदान भी लगाया जा रहा है। Home Loan होम लोन वालों की RBI ने उड़ा दी नींद EMI के लिए किया बड़ा ऐलान।

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को पिछले बहुत सी बैठकों से 6.5% पर उपस्थित रखा गया है। अब ये विधानसभा वित्त वर्ष 2022–2023 की पांचवी बैठक में भी रेपो रेट को स्थिर रखने का भी योगदान बताया जा रहा है।अब आरबीआई का लक्ष्य महंगाई दर को 4 फीसदी से नीचे लाना होगा।  अब तो केंद्रीय बैंक जून 2024 तक रेपो रेट में भी बहुत से चेंज किये जायेगे।

Back to top button