फिटनेस फंडा

Healthy Drinks: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया चिया seeds water बनाने का सही तरीका, बालों और स्किन की दिक्कतों पर रामबाण है यह drink….

Healthy Drinks: नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे एक और न्यू आर्टिकल मे तो चलिए शुरू करते है

Healthy Drinks: बहुत से लोग चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के बारे में सोचते हैं लेकिन इसका सेवन किस तरह से करना है यह समझने में दिक्कत महसूस करते हैं. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट के बताए तरीके से चिया सीड्स का पानी (Chia Seeds Water) बनाकर पिया जा सकता है. इंस्टाग्राम पर अपने एक वीडियो में न्यूट्रिशनिस्ट हया क्षिप्रा ने चिया सीड्स का पानी बनाने का सही तरीका बनाया है. हया के अनुसार, चिया सीड्स ड्रिंक उनके बताए तरीके से पी जाए तो इससे चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे दूर होते हैं, बालों का झड़ना रुकता है, गट हेल्थ या कहें पाचन बेहतर होता है और दिल की सेहत को भी इसके फायदे मिलते हैं. यहां जानिए किस तरह न्यूट्रिशनिस्ट के बताए तरीके से चिया सीड्स का पानी बनाकर पिया जा सकता है और चिया सीड्स शरीर के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद होता है.

Healthy Drinks: स्किन और बालों के लिए चिया सीड्स वॉटर | Chia Seeds Water For Skin And Hair
चिया सीड्स की इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच चिया सीड्स, आधा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर ड्रिंक तैयार करें. इस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पीने पर शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यह शरीर की अच्छी क्लेंजिंग करता है, इससे चेहरा बेदाग और निखरा हुआ बनता है और बालों की सेहत भी अच्छी रहती है. शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए चिया सीड्स की यह एक ड्रिंक रामबाण साबित होती है.

READ MORE : http://इन 8 vegetables को हमेशा उबालकर ही खाना चाहिए, वर्ना नष्ट हो जाते हैं सभी पोषक तत्व, जानिए list….

Healthy Drinks: चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फायदेमंद न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. चिया सीड्स के सेवन से स्किन को हाइड्रेशन मिलता है. खासकर ड्राई स्किन की दिक्कत से परेशान लोगों के लिए चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद होता है. चिया सीड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया हो जाता है इससे स्किन को डैमेज पहुंचाने वाले तत्व दूर रहते हैं और त्वचा जवां नजर आती है सो अलग. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के चलते चिया सीड्स के सेवन से स्किन का बैरियर बरकरार रहता है और त्वचा साफ (Clean Skin) व मुलायम नजर आती है. इसके अलावा, एक्ने और इंफ्लेमेशन को दूर रखने के लिए भी चिया सीड्स का सेवन किया जाता है.
फाइबर से भरपूर होने के चलते चिया सीड्स के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसे बहुत से लोग अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss) का हिस्सा बनाते हैं. वहीं, पाचन को दुरुस्त रखने में भी इन बीजों के फायदे नजर आते हैं.

13 Comments

Back to top button