कृषि समाचार

बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर , इस कमाल की बकरी को लाए घर बना देगी आपको मालामाल

बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर , इस कमाल की बकरी को लाए घर बना देगी आपको मालामाल जैसा कि आपको पता है कि हमारे देश में कई लोग बेरोजगार घूम रहे हैं उनके पास कोई काम नहीं है ऐसे में हम उनके लिए बहुत ही अच्छा उत्तर लेकर आए हैं,आज के समय में वे खेती के साथ-साथ पशुपालन से भी भारी मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आप भी पशुपालन में रुचि रखते हैं तो आज हम आपके लिए बकरी की नई उन्नत नस्ल के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। यदि आप इस नस्ल का पालन करते हैं, तो इसके लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, साथ ही इसके पालन कर आप लाखो की कमाई कर सकते है। आपको बता दे कि इस बकरी का नाम है सोनपरी बकरी जो आपको बहुत ही ज्यादा पैसा कमा कर देने वाली है।

यह भी पढ़े – दनदनाते फीचर्स के साथ लॉन्च हुई नयी Yamaha RX100 ,जाने कितनी होगी कीमत

चलिए जानते हैं इस कमल की बकरी के बारे में जो आपको बहुत ही तगड़ा पैसा कम कर देने वाली है हम आपको बता दे की लोग बड़े पैमाने पर बकरी की सोनपरी नस्ल का पालन कर रहे हैं, साथ ही यह भी बता रहे हैं कि इसे मांस उत्पादन के लिए पाला जाता है,इसको बैरारी बकरी और ब्लैक बंगाल के संकरण से उत्पन्न किया गया है। अगर आप भी इस नसल की बकरी का पालन करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर , इस कमाल की बकरी को लाए घर बना देगी आपको मालामाल

इसे सोनपरी इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह एकदम सोने जैसी दिखती है चलिए आपको इसके बारे में और डिटेल में जानकारी देते हैं यह सोने समान चमकती है जिसके कारण इसे “सोनपरी” कहा जाता है। जिसका उपयोग मांस के लिए किया जाता है। बकरी की इस नस्ल को बैरारी बकरी और ब्लैक बंगाल बकरी को पार करके तैयार किया गया है। इसके अलावा इस नस्ल की बकरी का रंग भूरा होता है, साथ ही इसकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए सिर से पूंछ तक पीठ पर एक काली रेखा होती है। साथ ही, इस बकरी की गर्दन पर एक काला वृत्त होता है और इसकी पूंछ पीछे की ओर घुमावदार होती है। आप इस बकरी को इसकी पूछ की वजह से पहचान सकते हैं और इसके कलर की वजह से भी।

यह भी पढ़े – OMG ! एक स्मार्टफोन की कीमत में मिल रही Hero Splendor Plus ,लपक कर ले ये शानदार डील

चलिए जानते हैं इसके रखरखाव के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता हो सकती है हम आपको बता दें कि इसके पालन-पोषण के लिए किसी विशेष व्यवस्था की आवश्यकता नहीं है। आप सामान्य बकरियों की तरह आसानी से घर के किसी भी कोने में बकरी पाल सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि अगर आप इस बकरी की ठीक से देखभाल करना चाहिए। सोनपरी बकरी का वजन सामान्यतः 35-40 किलोग्राम होता है और यह बकरी प्रति वर्ष 3-4 बार बच्चे देती है। आप इस बकरी से कुछ ही महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

Back to top button