FEATUREDLatestTechnologyराष्ट्रीय

Gmail: यूजर्स के लिए नया टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लॉन्च, जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखने के लि‍ए यह तरीके अपनाएं

Gmail: यूजर्स के लिए नया टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लॉन्च, जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखने के लि‍ए यह तरीके अपनाएं। , यदि आप भी गूगल के जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। Google ने हाल ही में अपने सभी Gmail यूजर्स के लिए नया टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लॉन्च किया है जिसे लेकर गूगल का कहना है कि यह उन एक लाख से अधिक जीमेल यूजर्स के लिए है जो हैकर्स के निशाने पर हैं।

 

हर रोज 333 अरब ईमेल भेजे और प्राप्त किए जाते हैं

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के Gmail अकाउंट पर हर रोज करीब 333 अरब ईमेल सेंट और रिसीव होते हैं। अमेरिका में जीमेल का मार्केट शेयर 53% है और यहां 1.8 अरब एक्टिव यूजर्स हैं। यूजर्स अधिक होने के कारण Gmail अक्सर हैकर्स के निशाने पर रहता है। एक गलती से आपका जीमेल हैक हो सकता है और पूरा एक्सेस हैकर्स के हाथ में जा सकता है, हालांकि आप कुछ सिक्योरिटी स्टेप्स फॉलो करके अपने जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते हैं…

जीमेल सुरक्षित रखने का पहला तरीका

अपने जीमेल को सुरक्षित रखने का पहला तरीका यही है कि आप एक मजबूत पासवर्ड इस्तेमाल करें। मजबूत पासवर्ड के लिए वर्ड, नंबर और स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल करें। पासवर्ड में कभी भी मोबाइल नंबर और अपने नाम का इस्तेमाल ना करें। एक मजबूत पासवर्ड का कैरेक्टर 15-20 होता है। पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करने से बचें।

जीमेल सुरक्षित रखने का दूसरा तरीका

टू स्टेप वेरिफिकेशन जैसे सेकेंडरी ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें। इसका फायदा यह होगा कि जब कोई आपके जीमेल अकाउंट में लॉगिन करेगा तो वेरिफिकेशन के लिए आपके फोन नंबर पर मैसेज आएगा। ऑथेंटिकेशन के लिए ऑथेंटिकेटर एप, टेक्स्ट मैसेज, फोन कॉल, गूगल प्रॉम्प्ट या सिक्योरिटी की (हार्डवेयर) जैसे तरीके इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

जीमेल सुरक्षित रखने का तीसरा तरीका

नियमित तौर पर अपने जीमेल अकाउंट की सिक्योरिटी चेक करते रहें। आप जीमेल अकाउंट की प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर प्राइवेसी चेकअप कर सकते हैं।

Back to top button