मध्यप्रदेश

Exit Poll 2024 मप्र में लोकसभा चुनाव को लेकर क्यों एग्जिट पोल का इंतजार जान लें

 Exit Poll 2024 मप्र में लोकसभा चुनाव को लेकर क्यों एग्जिट पोल का इंतजार जान लें। बताया जा रहा की अब mp में 2019 में लोकसभा चुनावों को लेकर एग्जिट पोल बिलकुल सटीक बैठे जा रहे। जिस कारण से लोकसभा की काउंटिंग से पहले 1 जून का हर कोई बड़े ही बेसब्री से इंतजार करते आ रहे।

2018 assembly elections में मिली थी कांग्रेस को जीत

जानकारी के मुताबित बताया जा रहा की अब 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले नवंबर-दिसंबर 2018 में हुए  विधानसभा चुनाव में bjp  की हार हुई थी। ऐसे में कांग्रेस और bjp पर बीजेपी को कड़ी मात देगी। अब mp में कांग्रेस ने कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार भी बनाई जा रही। लेकिन कुछ मंथ बाद हुए लोकसभा चुनाव 2019 में bjp ने बाजी पलट दी। साथ ही 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज भी कराई गईं। साथ ही अब वरिष्ठ चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव यादव ने mp को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा।

चार चरणों में हुआ मतदान

mp की 29 सीटों पर चार चरणों में मतदान कराया गया था। साथ ही लोकसभा चुनाव के शुरुआती चार चरणों में mp की सभी 29 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। साथ ही भाजपा सभी 29 सीटों पर जीत भी हासिल कर सकती है। वहीं कांग्रेस ने भी 10-12 सीटों पर जीत का दावा ठोंक दिया है।

Lok Sabha Elections 2019 में सटीक थे एग्जिट पोल

2019 के लोकसभा चुनावों में India Today-Axis My India Exit Poll ने दावा किया कि अब प्रदेश की 29 में से 26 से 28 सीटों पर भाजपा की जीत नजर आएगी।नतीजे भी यही बताये जा रहे। की अब छिंदवाड़ा को छोड़कर भाजपा ने 28 सीटों पर जीत हासिल कर ली थी। साथ ही ये सी-वोटर और और जन की बात ने 5-8 सीटें कांग्रेस को मिलने का अनुमान किया था, जो गलत साबित हुआ था.

हर घर-हर जेब पर पड़ेगा बड़ा असर 1 जून से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव जाने 

Back to top button