Latest

चुनावी घोषणा पत्र: कांग्रेस देगी महालक्ष्मी गारंटी के तहत महिलाओं को एक लाख रुपए, जानिए नारी न्याय’ गारंटी की पूरी अपडेट

चुनावी घोषणा पत्र: कांग्रेस देगी महालक्ष्मी गारंटी के तहत महिलाओं को एक लाख रुपए, जानिए नारी न्याय’ गारंटी की पूरी अपडेट

Congress announces ‘Nari Nyay’ guarantee: चुनावी घोषणा पत्र: कांग्रेस देगी महालक्ष्मी गारंटी के तहत महिलाओं को एक लाख रुपए। मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर लिखा कि कांग्रेस पार्टी आज “नारी न्याय” गारंटी की घोषणा करती है।

 लोकसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग कभी भी आचार संहिता का ऐलान कर सकता है। बीजेपी मोदी की गारंटी को जनता के समक्ष रख रही है तो दूसरी ओर कांग्रेस भी अपनी गारंटी के जरिए जनता को लुभाने में लगी हुई है। कांग्रेस ने सबसे पहले युवाओं के लिए पांच गारंटी का ऐलान किया। इसके बाद ‘नारी न्याय’ गारंटी का ऐलान भी कर दिया है। कांग्रेस ने युवाओं के लिए राजगार से मामलों पर गारंटी दी तो वहीं अब महिलाओं को भी गारंटी दी हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर लिखा कि कांग्रेस पार्टी आज “नारी न्याय” गारंटी की घोषणा करती है, इसके तहत कांग्रेस पार्टी महिलाओं के लिए देश में एक नया एजेंडा सेट करने जा रही है।

हमारा कहा पत्थर की लकीर होती है- खरगे

यही हमारा 1926 से अब तक का record है, जब हमारे विरोधियों का जन्म हो रहा था तब से हम Manifestos बना रहे हैं, और उन घोषणाओं को पूरा कर रहे हैं। आप सब अपना आशीर्वाद कांग्रेस पार्टी को देते रहिए और लोकतंत्र और संविधान बचाने की इस लड़ाई में हमारा हाथ मज़बूत करिए।

नारी न्याय गारंटी के अन्तर्गत कांग्रेस पार्टी 5 घोषणाएँ

1️⃣ महालक्ष्मी गारंटी

इसके तहत सभी गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।

2️⃣ आधी आबादी -पूरा हक़

इसके तहत केंद्र सरकार की नयी नियुक्तियों में आधा हक महिलाओं को मिलेगा।

3️⃣ शक्ति का सम्मान

इस योजना के तहत आंगनवाड़ी, ASHA और MID DAY MEAL WORKERS के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना होगा।

4️⃣ अधिकार मैत्री

इसके तहत हर पंचायत में महिलाओं को उनके हकों के लिए जागरूक करने और जरूरी मदद के लिए अधिकार मैत्री के रूप में एक Para-Legal यानी क़ानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी।

5️⃣ सावित्री बाई फुले हॉस्टल

भारत सरकार देश भर में सभी जिला मुख्यालयों में कम से कम एक कामकाजी महिलाओं का HOSTEL बनाएगी और पूरे देश में इन HOSTEL की संख्या दोगुनी की जाएगी।

Back to top button