#MP Vidhansabha ElectionsFEATUREDLatestPolitics

Election Commissioner 15 मार्च तक की जा सकती चुनाव आयुक्त की नियुक्ति चयन समिति में पीएम मोदी के साथ अधीर रंजन भी होंगे

Election Commissioner 15 मार्च तक की जा सकती चुनाव आयुक्त की नियुक्ति चयन समिति में पीएम के साथ अधीर रंजन भी होंगे

Election Commissioner अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति और अरुण गोयल के इस्तीफे से चुनाव आयुक्त के दोनों पद खाली हो गए हैं। अब इन पदों पर नियुक्ति 15 मार्च तक की जा सकती है। अरुण ने शुक्रवार सुबह अपने पद से इस्तीफा दिया था। जिससे शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने स्वीकार कर लिया। इसके बाद इलेक्शन कमीशन में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही सदस्य बचे हैं।

चयन समिति में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हैं। नामित व्यक्तियों की नियुक्त राष्ट्रपति मुर्मु करेंगी। सूत्रों के अनुसार, चयन समिति 13 से 14 मार्च मीटिंग कर सकती है। वहीं, नियुक्तियां 15 मार्च को की जा सकती हैं।

कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता वाली सर्च कमेटी पांच-पांच नामों के दो अलग पैनल तैयार करेगी। कमेटी में गृह सचिव और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव शामिल हैं। आखिरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति चुनाव आयुक्तों के रूप में दो व्यक्तियों को नामित करेगी।

अरुण गोयल ने पद से दिया इस्तीफा

अरुण गोयल के इस्तीफे के जवाब में सूत्रों ने कहा कि उन्होंने संभवतः निजी कारणों से इस्तीफा दिया है। उन्होंने अरुण गोयल और राजीव कुमार के बीच मतभेद की आशंकाओं को खारिज कर दिया। बता दें अरुण ने इस्तीफा देने के बाद चुनाव आयोग, गृह और रेल मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बैठक में शामिल नहीं हुए थे। यह मीटिंग चुनाव ड्यूटी पर केंद्रीय बलों की तैनाती को लेकर बुलाई गई थी।

अनूप चंद्र पांडे 14 फरवरी को रिटायर्ड हुए थे। कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता वाली सर्च कमेटी पांच-पांच नामों के दो अलग पैनल तैयार करेगी। कमेटी में गृह सचिव और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव शामिल हैं। आखिरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति चुनाव आयुक्तों के रूप में दो व्यक्तियों को नामित करेगी।

Back to top button