Latest

Dwarka Expressway: 8 लेन वाला देश का पहला सिंगल-पिलर एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे, जानिए all About Elevated Flyover Of India

Dwarka Expressway: 8 लेन वाला देश का पहला सिंगल-पिलर एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे, जानिए all About Elevated Flyover Of India

Dwarka Expressway: 8 लेन वाला देश का पहला सिंगल-पिलर एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे। देश के पहला एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेसवे आठ लेन वाला पहला सिंगल-पिलर फ्लाईओवर है. इसके पूरे हिस्से को करीब 9,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार क‍िया गया है. एक्सप्रेसवे का करीब 19 किलोमीटर का ह‍िस्‍सा हरियाणा में है, जबकि बाकी 10 किलोमीटर का ह‍िस्‍सा दिल्ली में है.

यह हाई-स्पीड एक्सप्रेसवे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर शिव-मूर्ति से शुरू होता है. यह दिल्ली में द्वारका सेक्टर-21, गुरुग्राम बॉर्डर और बसई से गुजरते हुए खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास खत्‍म हो जाता है.

इस एक्‍सप्रेस वे पर चार मल्‍टी-लेवल इंटरचेंज होंगे. इसमें टनल या अंडरपास, एक ग्रेड रोड सेक्शन, एक एलिवेटेड फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर एक फ्लाईओवर शाम‍िल है. स‍िंगल पिलर पर आठ लेन की 9 किलो लंबी, 34 मीटर चौड़ी एलिवेटेड रोड देश की अपनी तरह की पहली रोड है

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्‍शन का उद्घाटन करेंगे. आठ लेन वाला यह हाई-स्पीड एक्सप्रेस-वे देश का पहला एलिवेटेड हाईवे है. इसके शुरू होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम के बीच ट्रैफ‍िक जाम से राहत म‍िलेगी. इस एक्सप्रेस-वे के हर‍ियाणा सेक्‍शन में दो पैकेज शामिल हैं.

इनमें से पहला दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई तक आरओबी 10.2 किमी और दूसरा बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किमी लंबा होगा।

Back to top button