मध्यप्रदेश

चुनावी माहौल को ध्यान रखते हुए सरकार सभी महिलाओं को Drone Didi Yojana के अंतर्गत साला देंगे 15000 की राशि करे आवेदन

अब केंद्र सरकार टाइम-टाइम पर पुरे भारत देश के नागरिकों के लिए बहुत सी योजनाएं लेकर आ रही है। जिसमे अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं भी चलाई जा रही है। कुछ योजनाएं खास करके महिलाओं के लिए होती है। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के लिए भी चलौ कर दी है।जिसका नाम है नमो ड्रोन दीदी योजना अब ये योजना की शुरुआत 2023 में हुई थी। महिलाओं के लिए कृषि के क्षेत्र में इस योजना से बढ़ावा मिलता है। चुनावी माहौल को ध्यान रखते हुए सरकार सभी महिलाओं को Drone Didi Yojana के अंतर्गत साला देंगे 15000 की राशि करे आवेदन।

क्या है नमो Drone Didi Yojana

मोदी सरकार ने वर्ष 2023 में ये योजना को चालू किया था। ये योजना के और से महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में नई तकनीक सिखाकर उन्हें शसक्त भी बनाया जा रहा है। ये योजना के अंतर्गत स्वयं  सहायता  ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को 15000 ड्रोन दिए जाने का लक्ष्य है। जो नमो ड्रोन योजना के और से सभी महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके साथ ही ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 15 हजार रुपये भी दिए जाएंगे।

हज़ारो बहनों का नहीं आएगा Mahtari Vandan Yojana का पैसा सरकार ने दी जानकारी

अब ये योजना के और से सभी महिलाओं को ड्रोन उड़ने के साथ-साथ उसकी टेक्निकल जानकारी भी दी जाएगी। किस और से ड्रोन का उपयोग कृषि के अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाएगा। जिसके बारे में भी उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन Drone Didi Yojana के

इस योजना का फायदा लेने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ा होगा। स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ी हुईं18 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाएं ये योजना के लिए आवेदन भी कर सकती है। योजना का फायदा लेने के लिए कुछ दस्तावेजों का होना बहुत ही अनिवार्य होंगे। जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, स्वयं सहायता ग्रुप का ID कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो। जिसके साथ ही फोन नंबर और ईमेल ID भी होना जरूरी है।  फिलहाल ये योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई। चुनावी माहौल को ध्यान रखते हुए सरकार सभी महिलाओं को Drone Didi Yojana के अंतर्गत साला देंगे 15000 की राशि करे आवेदन।

मिडिल क्लास फ़ैमिली की पहली पसंद बनकर पेश हुई Maruti Wagon R की खचाखच फीचर्स वाली कार

Back to top button