व्यापार

Donkey Milk Business: सरकारी नौकरी के बदले गधे खरीदकर शुरू किया दूध बेचने का काम, हर महीने कमा रहा lakho रुपये, जानें कितनी है demand

Donkey Milk Business: कुछ लोग ऐसे होते हैं जो मिट्टी बेचकर भी पैसा कमाने की काबिलियत रखते हैं. ऐसे ही gujrat के पाटण जिले धीरेन सोलंकी हैं. जो कभी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे थे. लेकिन अपनी पसंद की नौकरी नहीं मिली तो उन्होंने अपना खुद का काम शुरू करने का निर्णय किया. उन्होंने गधी का दूध बेचने (Donkey Milk Business) का काम शुरू किया, जिससे लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं.

दूध बेचने का अनूठा बिजनेस –
गाय भैंस का दूध मार्केट में ज्यादा से ज्यादा 60 से 65 रुपये लीटर में बिकता है. लेकिन गधी का दूध 5000 रुपये से 7000 रुपये लीटर में बिकता है. इसलिए धीरेन ने गाढ़ी के दूध का बिजनेस शुरू करने का प्लान बनाया. इसी काम की बदौलत आज उन्होंने 2.5 करोड़ का साम्राज्य खड़ा कर दिया.

Donkey Milk Business: कैसे शुरू किया ये कारोबार –
नौकरी की तलाश के दौरान धीरेन ने अपना कारोबार शुरू करने का फैसला किया. जिसके लिए उन्होंने अपनी बचत और लोन का सहारा लिया. इसके पहले उन्होंने गधी के दूध के बारे में काफी रिसर्च की. जिसमें उन्हें पता चला कि दक्षिण भारत में डंकी फार्मिंग ज्यादा की जाती है. इसलिए उन्होंने वहां जाकर जानकारी जुटाई और अपने गांव आकर 20 गधे खरीदकर कारोबार शुरू किया.22 लाख की लागत से इस काम की शुरुआत हुई. शुरुआत के कुछ समय तो काम सही नही चला, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे इस कारोबार ने रफ़्तार पकड़ी. गधी का दूध बाजार रुपये की कमाई कर रहे हैं.धीरेन गधी के दूध को न केवल दक्षिण भारत में बल्कि ऑनलाइन भी बेचते हैं. जिसमें केरल और कर्नाटक से इस दूध की काफी डिमांड आती है. इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक कंपनियां भी खूब करती है. कई लोग इस दूध को सुखाकर उसका पाउडर का भी इस्तेमाल करते हैं. इस पाउडर की कीमत एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम है.

READ MORE : http://Foolo के बिजनेस से कमाई पैसे, और बने आत्मनिर्भर

Donkey Milk Business: क्यों है गधी के दूध की इतनी डिमांड –
इस दूध में कम फैट और अधिक प्रोटीन होता है. इसके साथ ही इसमें आम दूध के मुकाबले लैक्टोज भी ज्यादा होता है. जिसके कारण इसकी खूब डिमांड है और कम सप्लाई होने के कारण कीमत भी अधिक है.

Back to top button