Health

क्या आप अपने चेहरे पर महंगे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं? अब इसकी बजाय मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाएं और पाएं सुंदर त्वचा।

क्या आप अपने चेहरे पर महंगे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं? अब इसकी बजाय मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाएं और पाएं सुंदर त्वचा, How To Use Multani Mitti On Face: पुराने समय से ही मुल्तानी मिट्टी का उपयोग त्वचा पर किया जाता है। यह बाल और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी को लगाने से न केवल स्किन में निखार आता है बल्कि इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी कम होती है। वहीं दूध का इस्तेमाल नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में किया जाता है। क्या आप जानती हैं इन दोनों का मिश्रण त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। आज हम आपको इसके फायदे बताएंगे।

BP Health Tips: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए ड्राख खाएं, फिर कहें धन्‍यवाद ड्राख

★त्वचा को करेंएक्सफोलिएट (How To Exfoliate Skin)

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि त्वचा को एक्सफोलिएट करना कितना जरूर होता है। अगर आप बाजार में मिलने वालेएक्सफोलिएटर का उपयोग करती हैं तो ऐसा करना छोड़ दें। आप इसके बजाय मुल्तानी मिट्टी और दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी को त्वचा की क्लीनिंग के लिए जाना जाता है। इसमें अगर आप दूध मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएंगी तो इससे आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे।इन दोनों का मिश्रण नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा। इसलिए अगली बार महंगे एक्सफ्लोएटर की जगह इसे इस्तेमाल में लाएं।

क्या आप अपने चेहरे पर महंगे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं? अब इसकी बजाय मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाएं और पाएं सुंदर त्वचा।

★मुंहासों की समस्या को करता है कम (How To Reduce Pimples)

जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली होती है, उनके चेहरे पर मुहांसे जल्दी होने लगते हैं। हालांकि, बाजार में मुहांसों को कम करने के लिए कई फेस वॉश और जेल मौजूद हैं, लेकिन नेचुरल तरीके से इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और दूध का उपयोग करें। यह त्वचा में मौजूद तेल और गंदगी को साफ करता है। इससे पोर्स भी साफ हो जाते हैं, जिससे मुंहासे की समस्या कम होने लगती है। अगली बार जब भी आपके चेहरे पर मुंहासे होने लगे एक बार इस घरेलू उपाय को आजमा कर जरूर देखें।

★त्वचा को बनाएं जवां (How To Make Skin Young)

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण चेहरा समय से पहले बूढ़ा नजर आने लगता है। यानि चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियों को कम करने के लिए कई महिलाएं क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप प्राकृतिक रूप से इस समस्या को कम करना चाहती हैं तो चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाएं। इसके उपयोग से त्वचा में कसाव आएगा, जिससे आपकी त्वचा जंवा नजर आएगी।

क्या आप अपने चेहरे पर महंगे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं? अब इसकी बजाय मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाएं और पाएं सुंदर त्वचा।

Mental Health Tips: क्या आप भी हैं स्ट्रेस के शिकार? दिमाग को शांति दिलाएंगे ये योगासन

★त्वचा लगती है निखरने (Tips For Glowing Skin)

महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए न जाने किन-किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करती हैं। इसके बावजूद भी कुछ खास असर नहीं दिखता है। अगर आपका चेहरा पिगमेंटेशन के कारण डल नजर आता है तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और दूध बेहद फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी से कुछ हद तक पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है।

Back to top button