कृषि समाचार

पुदीने की खेती किसानों को बना देगी धनवान कम लागत में होगा लाखों का मुनाफा, जानिए पूरी खबर

पुदीने की खेती किसानों को बना देगी धनवान कम लागत में होगा लाखों का मुनाफा, जानिए पूरी खबर, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे इस नए समाचार में जैसा कि आप सभी को बता दे कि आजकल भारतीय किसान भाई पारंपरिक फसलों की खेती के साथ-साथ अन्य कई तरह की फसलों की खेती की और भी काफी ज्यादा रुझान कर रहे हैं। ऐसे ही भारतीय किसान भाई आजकल पुदीने की खेती के और काफी ज्यादा रुझान कर रहे हैं और इसकी खेती करके काफी तगड़ी कमाई भी कर रहे हैं। दोस्तों अगर आप भी खेती से तगड़ा पैसा कमाना चाहते हैं तो पुदीने की खेती आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। तो लिए दोस्तों जानते हैं पुदीने की खेती के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से…

READ MORE : http://Goat Farming करके आप बन सकते हो करोड़पति

पुदीना क्या है?

दोस्तों आपको बता दी की पुदीने को हर देश में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। इसे कैमफोर मिंट, सुगंधि तपत्र, पिपरमिंट और मेंथा जैसे कई नाम से जाना जाता है। दोस्तों आपको बताइए कि पुदीने का उपयोग दवाइयां तेल, ब्यूटी प्रोडक्ट, टूथपेस्ट, और कैंडी, जैसे कई तरह के पदार्थ बनाने में किया जाता है। जिस वजह से मार्केट में भी पुदीने की डिमांड काफी ज्यादा बनी रहती है। दोस्तों आपको बता दे कि भारत में पुदीने का उपयोग तेल निकालने के लिए किया जाता है।

पुदीने की खेती किसानों को बना देगी धनवान कम लागत में होगा लाखों का मुनाफा, जानिए पूरी खबर

पुदीने की खेती कैसे करें?

दोस्तों अगर आप भी को देने की खेती करना चाहते हैं तो आपको बता दे की पुदीने की खेती करने के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए। दोस्तों आपको बता दे की को देने की खेती आप फरवरी से लेकर अप्रैल के महीने तक बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। आपको बता दे कि इसकी कटाई जून के महीने में की जाती है। पुदीने को हल्की नमी की आवश्यकता होती है और इसकी सिंचाई आठ से 10 दिन के अंतराल में की जानी चाहिए। दोस्तों अगर आप 1 एकड़ में पुदीने की खेती करते हैं तो आप 120 से 150 किलो तक का तेल बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Foolo के बिजनेस से कमाई पैसे, और बने आत्मनिर्भर

आखिर कितना होगा मुनाफा

इससे मुनाफे की बात की जाए तो आपको बता दे की पुदीना कम लागत वाली नगदी फसल है जिसे आप 90 से 110 दिनों के अंदर की लाखों की कमाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप 1 एकड़ में पुदीने की खेती शुरू करते हैं तो आपको लगभग 20 से 25 हजार रुपए का खर्चा आता है। और आपको बता दे की मार्केट में पुदीने को आप ₹1000 से लेकर 1500 रुपए प्रति किलो बड़ी आसानी से भेज सकते हैं।

Back to top button