कृषि समाचार

BARISH के मौसम में करे इन फसलों की खेती ,बन जाएंगे मालामाल, खूब रहती है इनकी डिमांड….

BARISH  नमस्कार दोस्तो स्वागत हैं आपका हमारे एक और न्यू अर्टिकले मे, देश में मानसून ने दस्तक दे दी है. जिसके कारण खरीफ की फसल (kharif crop) की बुवाई भी शुरू हो गई. इस महीने किसानों ने फसलों को बोना शुरू कर दिया है. फसलों के साथ-साथ कई सब्जियां भी उगाई जाती है. जिनका उत्पादन भी तेजी से होता है और इनकी डिमांड ज्यादा होने के कारण बिक्री भी तेजी से होती है.यदि आप भी बारिश के मौसम में किसी ऐसी कोई सब्जी की खेती करना चाहते हैं जो जबरदस्त मुनाफ़ा कमाकर भी दें. तो पूरी जानकारी ध्यान से पढ़ें…..

BARISH सिंचाई की कम आवश्यकता
विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश के मौसम में कुछ फसलों को सिंचाई की जरूरत नहीं पड़ती. इन फसलों के बारे में जानकारी हासिल करके किसान ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सकते हैं.

BARISH Demand में रहती है ये सब्जियां
हरी मिर्च, खीरा, मूली और धनिये की खेती करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इन सब्जियों की पूरे साल डिमांड रहती है. लेकिन बारिश के मौसम में बिना सिंचाई के इनकी खेती की जा सकती है. इतना ही नहीं इनकी ज्यादा देखभाल करने की भी जरूरत नहीं है. इन सब्जियों की खेती लाल या फिर बलुई दोमट मिट्टी में की जानी चाहिए. इनके लिए ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नहीं होती. तीन से चार सप्ताह की अवधि में ही ये फसलें तैयार हो जाती है. जिसमें किसानों को जबरदस्त फायदा मिलता है.
ये भी है विकल्प

READ MORE : http://इस तरह करे कटहल की खेती, अच्छा होगा फायदा कुछ ही महीनो में खड़ी कर लोगे कार

BARISH किसान बारिश के मौसम में टमाटर और बैगन की खेती से भी अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. बरसात के मौसम में इन सब्जियों की खेती करके बंपर उत्पादन किया जा सकता है. इसके अलावा बीन्स भी काफी डिमांड में रहती है. इस सब्जी के उत्पादन के लिए जुलाई से लेकर अगस्त का महीना अच्छा होता है.
बारिश से फसलों को नुकसान से बचाने के लिए उचित समय पर कटाई करें और सब्जी को मंडी में पहुंचाए.

Back to top button