मध्यप्रदेश

Cold Wave Forecast: कड़ाके की ठंड के बीच अगले हफ्ते फिर बदलेगा मौसम, जानें कब मिलेगी शीतलहर से राहत

Cold Wave Forecast: कड़ाके की ठंड के बीच अगले हफ्ते फिर बदलेगा मौसम, जानें कब मिलेगी शीतलहर से राहत। मध्य प्रदेश में 2 मौसम प्रणालियों और उत्तरी बर्फीली हवाओं के प्रभाव के चलते कड़ाके की ठंड़ का कहर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई जिले घने कोहरे और शीतलहर की चपेट में है। पिछले 24 घंटों में कई जिलों में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली, फिलहाल आने वाले 2-3 दिनों तक मौसम के मिजाज यूही बने रहने वाले है लेकिन 26-27 जनवरी के बाद ठंड से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। आइये जानते है एमपी के मौसम का हाल।

ये भी पढ़े: VIDEO सजा दो घर को गुलशन सा.. मेरे राम आये हैं, धार्मिक गीतों में राममय हुई कोतवाली, भक्ति में भावविभोर हुए कर्मचारी-अधिकारी जनप्रतिनिधि

मप्र में का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मौसम के यूही बने रहने का अनुमान है। अगले दो दिन में न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट होने के आसार हैं, जिसकी वजह से शीतलहर सिहराती रहेगी।  26-27 जनवरी के आसपास एक बार फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने जा रहा है जिससे दिन के तापमान में गिरावट दर्ज होगी और कोहरा बढ़ेगा। इससे ठंड भी बढ़ेगी और इसका असर 30 जनवरी तक रहने वाला है। वर्तमान में कर्नाटक से लेकर छत्तीसगढ़ तक द्रोणिका बनी हुई है, जो विदर्भ से होकर गुजर रही है। उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र में 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर वेस्टर्न जेट स्ट्रीम सक्रिय है, जिससे सर्द हवाएं चल रही है और ठंड का असर तेज बना हुआ है।

Cold Wave Forecast: कड़ाके की ठंड के बीच अगले हफ्ते फिर बदलेगा मौसम, जानें कब मिलेगी शीतलहर से राहत

IMD forecast cold wave conditions continue to sweep North India for the  next two days

ये भी पढ़े: राम मंदिर निर्माण ने समाज को दिया दृढ़ निश्चय एवं संकल्प पूर्ति का संदेश – डाॅ निधि पाठक

यहाँ जाने पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को सबसे कम तीन डिग्री सेल्सियस तापमान दतिया में दर्ज किया गया। दतिया में शीतलहर तो रतलाम, नौगांव खजुराहो, टीकमगढ़, दतिया और ग्वालियर में कोल्ड डे की स्थिति रही। सोमवार रात को हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 10.8 डिसे। निवाड़ी, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, मउगंज, सीधी, जबलुपुर, धार, इंदौर और खंडवा में शीतल दिन का प्रभाव रहा। नर्मदापुरम, सिवनी और मलाजखंड को छोड़कर किसी भी शहर में सोमवार रात का पारा 10 डिग्री से ऊपर नहीं पहुंचा। नर्मदापुरम में सबसे ज्यादा न्यूनतम पारा 10.5 डिग्री दर्ज हुआ। मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी एवं छतरपुर में घना कोहरा छाया रहा।

Back to top button