FEATUREDLatestराष्ट्रीय

Cold December: जमने लगे नदी-नाले, दिल्ली में सर्दी-पॉल्यूशन का डबल अटैक; IMD का अलर्ट

Cold December: जमने लगे नदी-नाले, दिल्ली में सर्दी-पॉल्यूशन का डबल अटैक; IMD का अलर्ट जारी हुआ है। दिल्ली में एक बार फिर एयर पॉल्यूशन का स्तर (Air Pollution Level) बढ़ गया है. जिसे देखते हुए GRAP-3 के नियम फिर से लागू कर दिए गए हैं. यानी एक बार फिर दिल्ली में कई तरह की पाबंदियों लगा दी गई हैं. इस बीच, ठंड बढ़ने से दिल्ली वालों पर दोहरी मार पड़ रही है. कोहरा और एयर पॉल्यूशन की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई है. इसके अलावा पहाड़ों में बर्फबारी में हो रही है. उत्तराखंड के औली से लेकर जम्मू-कश्मीर और हिमाचल तक कई शहरों में बर्फ की चादर बिछी हुई है. कश्मीर में तो चिल्लई कलां (Chillai Kalan) चल रहा है और इसकी वजह से भयंकर ठंड (Severe Winter) हो रही है. नदी-नाले तक जमने की नौबत हो गई है. आइए जानते हैं कि आज कैसा मौसम (Weather Forecast) रहने की संभावना है?

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 2 दिन गिलगित-बाल्टिस्तान, जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में लाइट से मीडियम बारिश हो सकती है. इसके अलावा बर्फबारी की भी आशंका है. 23 और 24 दिसंबर को भी उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा के कुछ इलाकों, दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तरी राजस्थान और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है.

पंजाब से लेकर यूपी तक छाया घना कोहरा

पिछले 24 घंटे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, साउथ केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मीडियम बारिश हुई. पंजाब में घना कोहरा छाया रहा. हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में मीडियम से घना कोहरा छाया रहा.

दिल्ली में एयर पॉल्यूशन की मार

राजधानी में शुक्रवार के दिन पॉल्यूशन का ग्राफ एक बार फिर से तेजी से बढ़ा. दिन का औसत एक्यूआई 409 तक पहुंच गया. इससे पहले 24 नवंबर को एयर पॉल्यूशन का लेव गंभीर श्रेणी में रहा था. दिसंबर में इस साल पहली बार एयर पॉल्यूशन का लेवल गंभीर श्रेणी में पहुंचा है. सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के मुताबिक, आज सुबह एयर पॉल्यूशन का स्तर ओवरऑल 439 के आसपास दर्ज किया गया है. वहीं, आनंद विहार- 476, लोधी रोड- 400, एयरपोर्ट T3- 395, पूसा- 406, नोएडा- 400, ग्रेटर नोएडा- 398, गाजियाबाद- 387, गुरुग्राम- 364 और फरीदाबाद- 362 AQI रिकॉर्ड हुआ.

दिल्ली में आज कितना रहेगा तापमान?

पूर्वानुमान के अनुसार, 23 दिसंबर यानी आज एक्यूआई गंभीर स्थिति में रहेगा. इसके बाद 24 और 25 दिसंबर को यह बेहद खराब स्तर पर रह सकता है. इसके बाद अगले 6 दिन तक एयर पॉल्यूशन बेहद खराब से खराब स्तर पर पहुंच सकता है. हालांकि, इस दौरान बारिश की वजह से थोड़ी राहत भी मिल सकती है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है. वहीं, न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के करीब रहेगा. घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश को लेकर आने वाले कुछ दिनों तक कोई अलर्ट नहीं जारी किया गया है.

Related Articles

Back to top button