Businessमध्यप्रदेश

Cibil Score को लेकर RBI ने जारी किये नये नियम अब इन ग्राहकों को दिन के हिसाब से मिलेगा मुआवजा जाने

जानकारी के लिए बता दे की अक्सर बैंकों की ओर से किसी व्यक्ति के लोन बकाया से जुड़ी गलत जानकारी क्रेडिट रिपोर्ट में अपडेट कर दी गयी है। यही कारण उस व्यक्ति को अपनी क्रेडिट रिपोर्ट सही कराने में महीनों का टाइम भी दिया जायेगा। जिसका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो जाता है। उसी समस्य को देखते हुए RBI ने एक नया नियम निकाला है।Cibil Score को लेकर RBI ने जारी किये नये नियम अब इन ग्राहकों को दिन के हिसाब से मिलेगा मुआवजा जाने।

क्या है रिजर्व बैंक का नया नियम

बता दे की अब रिजर्व बैंक की ओर से कहा गया कि अगर क्रेडिट इंस्टीट्यूशंस और क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी किसी व्यक्ति की गलत क्रेडिट रिपोर्ट सही करने में टाइम लगते तो उस व्यक्ति को मुआवजा देने की पूरी प्रक्रिया होनी बहुत ही जरुरी होगी।

रॉयल लुक और झमाझम फीचर्स के साथ मार्केट में सनसनी मचाने आ गयी Maruti Fronx की कम बजट वाली धांसू कार

बताया जा रहा की गलत क्रेडिट रिपोर्ट को शिकायत करने के 30 दिनों के अंदर सही नहीं किया जायेगा। अब शिकायकर्ता को कैलेंडर दिन के हिसाब से 100 रुपये प्रति दिन का मुआवजा भी दिया जाएगा।

कौन देगा मुआवजा

अब अगर CIBIL Score इंस्टीट्यूशन गलत क्रेडिट रिपोर्ट की शिकायत मिलने के 21 कैलेंडर दिनों में उसे सही करके क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी भेजने में असफल रहने वाली है। अब ये मुआवजा क्रेडिट इंस्टीट्यूशंस की ओर से शिकायतकर्ता को भी दिया जाएगा।

CIBIL Score रिपोर्ट पर मिलेगा अलर्ट 

RBI ने बताया की 26 तारीख को जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया कि अगर कोई BENK या एनबीएफसी किसी व्यक्ति की CIBIL Score रिपोर्ट अगर चेक करती तो उसे उसकी सूचना एसएमएस और EMI के माध्यम से CIBIL Score इन्फॉर्मेशन कंपनी और CIBIL Score इंस्टीट्यूशन के माध्य्म स्व दी जाएगी।

रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने का कारण 

RBI के मुताबित अगर किसी ग्राहक की किसी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया जायेगा। जिसकी वजह भी बताना बहुत ही जरूरी होगा। जिसमे ग्राहक को ये समझने में बहुत ही आसानी भी होगी। किस वजह से उसकी रिक्वेस्ट को कैंसिल भी कराया जायेगा। रिक्वेस्ट रिजेक्ट किए जाने की वजहों की लिस्ट बनाकर उसे सभी CIBIL इन्स्टीट्यूशन को भेजना आवश्यक होगा।Cibil Score को लेकर RBI ने जारी किये नये नियम अब इन ग्राहकों को दिन के हिसाब से मिलेगा मुआवजा जाने।

बिल्कुल नए लुक में लॉन्च हुई Hero Karizma की रॉयल लुक वाली तगड़ी बाइक

वर्ष में एक बार फ्री देनी होगी फुल CIBIL Score रिपोर्ट

रिजर्व बैंक के मुताबित क्रेडिट कंपनियों को वर्ष में एक बार फ्री फुल CIBIL Score अपने ग्राहकों को मुहैया कराई जानी बहुत ही आवश्यक हो चूका है।  जिसके लिए CIBIL Score कंपनी को अपनी वेबसाइट पर एक लिंक डिस्प्ले करना होगा। जिससे ग्राहक आसानी से अपनी फ्री फुल CIBIL Score रिपोर्ट देख सकेंगे।

क्या है CIBIL Score

CIBIL Score का प्रबंधन करने वाली संस्था व्यक्तियों और कॉमर्शियल इकाई के lone और क्रेडिट कार्ड्स से संबंधित भुगतानों के रिकॉर्ड जुटाती है। अब ये रिकॉर्ड बैंक और अन्य कर्जदाता संस्थानों की और से हर महीने संस्था में दिए जाते है। उन्ही जानकारियों की सहायता से CIBIL इन्फोर्मेशन रिपोर्ट (CIR) तथा CIBIL Score विकसित भी कराई जाएगी।

Back to top button