राष्ट्रीय

केंद्रीय कर्मचारियों को july में मिलेगा 18 महीने का एरियर! DA और वेतन भी बढ़ाया जाएगा

DA और वेतन नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे एक और न्यू आर्टिकल में , वित्त साल 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश होने के साथ जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल, जुलाई महीने में केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी. यह दोनों लाभ छोटे कर्मचारी से लेकर बड़े पद पर बैठे अधिकारियों तक को मिलेगा. इसके अलावा 18 महीने का एरियर भी मिलने की उम्मीद है.

DA और वेतन Pm modi को letter लिख जारी करने की मांग –
दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए संयुक्त सलाहकार तंत्र, राष्ट्रीय परिषद (कर्मचारी पक्ष) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर कोरोना महामारी से पहले निलंबित 18 महीने के महंगाई भत्ता बकाया को जारी करने की अपील की है. पीएम मोदी को लिखे गए पत्र में कहा गया कि राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) के सचिव (कर्मचारी पक्ष) के रूप में यह मेरा कर्तव्य है कि मैं कुछ प्रमुख मुद्दों पर आपका ध्यान आकर्षित करूं जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मन में चल रहे हैं.”

DA और वेतन Corona महामारी के दौरान रोक गई थी किस्त –
बता दें कि सरकार 7th Pay Commission के तहत केंद्र सरकार साल में दो बार अपने कर्मचारियों का वेतन और महंगाई भत्ता बढ़ाती है. लेकिन कोरोना महामारी के दौरान वित्तीय अस्थिरता का हवाला देते हुए केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ते को रोक दिया था, जिसको जारी करने के लिए कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं.पिछले साल मोदी 2.0 कार्यकाल के दौरान, तत्कालीन केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में कहा था , “…डीए/डीआर का बकाया, जो ज्यादातर 2020-21 के चुनौतीपूर्ण वित्तीय वर्ष से संबंधित है, 2020 में महामारी के नकारात्मक वित्तीय प्रभाव और सरकार द्वारा लागू किए गए कल्याणकारी उपायों के वित्तपोषण के कारण वित्त वर्ष 2020-21 से परे राजकोषीय स्पिलओवर के कारण संभव नहीं माना जाता है.”

READ MORE : http://Free Bijli नहीं आएगी बिजली का बिल , करे इस सरकारी योजना में करे आवेदन

इतने फीसदी डीए बढ़ोतरी की उम्मीद –
जनवरी 2024 में वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया था. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जुलाई महीने में भी सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. उदाहण से समझिए: किसी कर्मचारी का मासिक वेतन 50 हजार रुपये है तो, उसका महंगाई भत्ता 2 हजार रुपये होगा. जुलाई में डीए और वेतन में होने वाली बढ़ोत्तरी के बाद कर्मचारियों के कई और अलाउंस में इजाफा होगा, जिससे उन्हें महगाई से बड़ी राहत मिलने वाली है.

Back to top button