FEATUREDGadgetsTechnologyव्यापार

Car’s Powertrain: FWD, RWD, AWD और 4×4 में क्या अंतर है? यह कार के पॉवरट्रेन टाइप, आसान शब्दों में जानें

Car’s Powertrain: FWD, RWD, AWD और 4×4, यह कार के पॉवरट्रेन टाइप हैं. इंजन से निकलने वाली पावर कार के किन व्हील्स में जाती है, उसके आधार पर यह नाम होते हैं. FWD का मतलब फ्रंट-व्हील ड्राइव होता है. ऐसे ही RWD का मतलब रियर-व्हील ड्राइव, AWD का मतलब ऑल-व्हील ड्राइव और 4×4 का मतलब फोर-व्हील ड्राइव होता है. यहां AWD और 4×4 को लेकर कंफ्यूज ना हों. इनमें अंतर होता है, जिसके बारे में आप लेख में आगे समझेंगे. चलिए, शुरुआत FWD से करते हैं.

FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव)

FWD कारों में इंजन से निकलने वाली पावर को केवल आगे के व्हील्स को चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यानी, इस सेटअप में केवल आगे वाले व्हील्स को पावर मिलती है, रियर व्हील फ्री रहते हैं. ये कारें आमतौर पर हल्की और किफायती होती हैं. उदाहरण के लिए बताएं तो मारुति सुजुकी वैगनआर, टाटा नेक्सन और हुंडई i20 आदि.

RWD (रियर-व्हील ड्राइव)

RWD कारों में इंजन से निकलने वाली पावर को केवल पीछे के व्हील्स को चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यानी, इस सेटअप में केवल रियर व्हील्स को पावर दी जाती है जबकि फ्रंट व्हील फ्री रहते हैं. ये कारें आमतौर पर FWD कारों की तुलना में ज्यादा परफॉर्मेंस देती हैं. टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, महिंद्रा बोलेरो और महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक RWD कारें हैं.

AWD (ऑल-व्हील ड्राइव)

AWD कारों में इंजन से निकलने वाली पावर को सभी चारों व्हील्स को चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर कभी कोई व्हील ट्रैक्शन खो देता है तो कार का ईसीयू उस व्हील में जाने वाली पावर को रोककर बाकी व्हील्स में दे देता है. इससे आप हल्की-फुल्की ऑफ-रोडिंग करने में सक्षम हो जाते हैं. यह अच्छा कंट्रोल और ट्रैक्शन देती हैं. महिंद्रा एक्सयूवी700, किया ईवी6 और फॉक्सवैगन टिग्वान ऑल-व्हील ड्राइव कारें हैं.

4×4 (फोर-व्हील ड्राइव)

4×4 कारों में भी इंजन से निकलने वाली पावर सभी चार व्हील्स को चलाने के लिए इस्तेमाल होती है. लेकिन, इनमें ट्रांसफर केस दिया जाता है. इससे आप तय कर सकते हैं कि किन व्हील्स को पावर जानी चाहिए. इसके लिए मेन गियर-लीवर के साथ ही अलग से एक छोटा लीवर मिलता है, जहां से आप 2 हाई, 4 हाई और 4 लो पावर प्रोजेक्शन सेट कर सकते हैं. यह कारें ज्यादा ऑफ-रोड कैपेबिलिटी ऑफर करती है, जैसे महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी.

Back to top button