Latest

CAA: लोकसभा चुनाव से पहले लागू हो जाएगा CAA, पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को देंगे नागरिकता

CAA: लोकसभा चुनाव से पहले लागू हो जाएगा CAA, पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को देंगे नागरिकता

CAA: लोकसभा चुनाव से पहले लागू हो जाएगा CAA, पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को नागरिकता देंगे। केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में Citizenship Amendment Act (CAA) लागू कर देगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित ने इस बारे में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि आम चुनाव से पहले सरकार इस अधिनियम को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर देगी। एक कार्यक्रम में दौरान केंद्रीय गृह मंत्री ने यह घोषणा की

पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को देंगे नागरिकता

अमित शाह ने कहा कि “मैं साफ कर देना चाहता हूं कि CAA किसी भी व्यक्ति की नागरिकता नहीं छीनेगा। CAA अधिनियम का प्रमुख उद्देश्य पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार लोगों को नागरिकता देना है।

अमित शाह ने कार्यक्रम में कहा कि भारत के विभाजन के बाद पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित किया जाता था। उस दौरान वह सभी भारत की नागरिकता पाना चाहते थे और वहां से भाग कर भारत आना चाहते थे, तब कांग्रेस ने कहा था कि आप यहां आइए, आपको यहां नागरिकता दी जाएगी।

मुसलमानों को किया जा रहा गुमराह

केंद्रीय गृह मंत्री ने विपक्ष पर आरोप लगाया कि सीएए कानून के संबंध में मुसलमानों को गुमराह किया जा रहा है। CAA केवल पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के लिए है। इस कानून के तहत ऐसे गैर मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता दी जाएगी, 31 दिसंबर, 2014 से पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भारत आए हैं।

Back to top button