Latest

इन योगासन का नियमित ध्यान कर हार्ट अटैक से मिलेगी मुक्ति, जानी नाम और योगासन की सही विधि

दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि वर्तमान समय में मनुष्य का शरीर काफी कोमल हो चुका है और ऐसे में हमारे आसपास कई सारी ऐसी बीमारियां हैं जो कि हमें जल्द ही अपने चपेट में ले लेती है। दोस्तों वर्तमान समय में हार्ट अटैक की बीमारी काफी तेजी से फैल रही है जो की काफी डेंजरस है और इससे व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है और इसके पीछे की वजह यह है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर नहीं होता है इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन की जानकारी लेकर आ चुके हैं जो कि आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं और हार्ट अटैक के खतरे को बहुत कम कर देते हैं तो लिए उनके बारे में जानकारी लेते हैं।

इन योगासन का नियमित ध्यान कर हार्ट अटैक से मिलेगी मुक्ति, जानी नाम और योगासन की सही विधि

ताड़ासन

दोस्तों यदि आप भी ताड़ासन का नियमित उपयोग कर ध्यान करते हैं तो यह आपका ब्लड सर्कुलेशन को काफी बेहतर बनाता है जिससे कि आपकी हेल्थ काफी चुस्त पुस्त रहती है। दोस्तों इसका ध्यान करने के लिए आपको सबसे पहले समतल सतह पर मेड बेचकर इसके ऊपर खड़े होना है और फिर अपनी मुद्रा को सीधे रखना है। इसके बाद अपने पैरों को एक साथ रख कर धीरे-धीरे अपने दोनों हथेलियां को एक साथ ले और आपस में जोड़ें .

READ MORE : दनादन फीचर्स के साथ लॉन्च हुई Hero Mavrick 440 की powerful engine वाली बाइक

इसके बाद आप गहरी सांस ली और आपस में जुड़ी हुई भुज को अपने सिर के ऊपर तक फैलाएं और हथेलियां को ऊपर की ओर धकेले। इसके बाद सांसों को छोड़े और ऊपर देखें और इसी के साथ सर को कंधों पर वापस लाते हुए अपनी गर्दन की मांसपेशियों को खींचे और दोस्तों इस स्थिति में आपके करीब 10 सेकंड तक रहना है जिससे आपको भरपूर लाभ मिलता है और यदि आप इसका नियमित ध्यान करते हैं तो आपका शरीर हमेशा हार्ट अटैक से स्वस्थ रहता है।

इन योगासन का नियमित ध्यान कर हार्ट अटैक से मिलेगी मुक्ति, जानी नाम और योगासन की सही विधि

तकतासन या कुर्सी की मुद्रा

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक खास प्रकार का योगासन है जो कि आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पूरे शरीर में चल रहे ब्लड सर्कुलेशन को यह बेहतर रखता है जिससे कि आपको हर्ट अटैक आने की बहुत कम उम्मीद रहती है और यदि आप इसका ध्यान करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ताड़ासन मुद्रा को धारण कर ले और खड़े हो जाए और इसके बाद अपने घुटनों को आगे की ओर मोड़कर अपने कूल्हों को पीछे की ओर ले जाए। दोस्तों यहां इस प्रकार है जिस प्रकार आप कुर्सी की स्थिति में होते हैं.

READ MORE : http://दुनिया में सबसे महंगा बिकता है ये काला मुर्गा बस एक कोने में करे इसका पालन ,बना देगा आपको अरबपति

इसके बाद आपको दोनों भुजाओं को हवा में ऊपर उठना है और उसके बाद भुजाओं के अंदरूनी हिस्से से अपने कानों को छूकर आपके कंधों का ताना वी हुआ ना हो यह ध्यान रखें। दोस्तों इसके बाद आपको इसी स्थिति में 10 सेकंड तक रहना है और शरीर को ऊपर की ओर खींचते रहना है और जैसा कि आप सांस लेने का अभ्यास करते हैं और अपने हाथों को छोड़ दे तो इसके बाद धीरे-धीरे आप अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस आ सकते हैं और ऐसा करने से आपको इसके काफी बेहतर रिजल्ट मिलते हैं और आपका ब्लड सर्कुलेशन नियमित तरीके से अच्छा चलता है।

Back to top button