कृषि समाचार

जीरे की खेती करके आप बन जाओगे लाखों के मालिक,जाने खेती करने का तरीका

जीरे की खेती करके आप बन जाओगे लाखों के मालिक,जाने खेती करने का तरीका चली सबसे पहले जानते हैं कि जीरा हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है और हर घर में आपको यह जीरा दिख ही जाएगा आपको बता दे कि इसमें बहुत से पदार्थ पाए जाते हैं, यह एंटी-ऑक्सीडेंट है और सूजन कम करने तथा मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी लाभकारी है.

powerful engine के साथ Splendor को मसलने आ गयी Bajaj CT110X की शानदार बाइक

इसके अलावा, जीरे में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. साथ ही, यह आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भी भरपूर होता है. विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स बहुत से विटामिन इसमें आपको मिलते हैं इसकी खेती करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जीरे की खेती करके आप बन जाओगे लाखों के मालिक,जाने खेती करने का तरीका

इसकी खेती करने से पहले आपको इसके बारे में कुछ बातें ध्यान रखनी होगी जैसे कि आप किस मौसम में इसकी खेती करते हैं वगैरा, इसकी खेती के लिए नवंबर महीना सबसे उपयुक्त होता है. इस हिसाब से, जीरे की बुवाई 1 नवंबर से 25 नवंबर के बीच करनी चाहिए. इसकी बुवाई कultivator से 30 सेंटीमीटर की दूरी पर की जाती है. इसे . के अंतराल पर कतारें बनाकर करना ज्यादा फायदेमंद होता है इसकी खेती करना आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

26kmpl बढ़िया माइलेज के साथ Creta की अकड़ तोड़ने आ गयी Tata Altroz की स्टाइलिश कार

चलिए अब फाइनली हम बात कर लेते हैं कि आप इसकी खेती करके कितने पैसे तक कमा सकते हैं और आपको कितना तगड़ा मुनाफा इसमें होने वाला है आपकी जानकारी के लिए बता दे की लगभग 8-9 क्विंटल जीरा प्रति हेक्टेयर उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है. जीरे की खेती की लागत लगभग 30 से 35 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर आती है. अगर जीरे का दाम 100 रुपये प्रति किलो है, तो आपको 40 से 45 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का मुनाफा हो सकता है. बहुत ही अच्छा पैसा इससे आपको मिलने वाला है।

 

Back to top button