Latest

Budget 2024: क्या बजट में वित्तमंत्री बढ़ाएंगी PM Kisan की राशि?

Budget 2024: क्या बजट में वित्तमंत्री बढ़ाएंगी PM Kisan की राशि?, बजट आने में एक महीने से भी कम का समय रह गया है. सभी लोगों को बजट से काफी उम्मीदें है. आम जनता से लेकर गरीबों, किसानों सभी को बजट से उम्मीदें है. देश के एग्रीकल्चर सेक्टर की बात की जाए तो इसका देश की इकोनॉमी में काफी बड़ा हाथ है. साल 2024 में चुनाव होने है तो उससे पहले सरकार किसानों को खुश करने और उनकी इनकम बढ़ाने के लिए कुछ खास ऐलान कर सकती है.

सूत्रों की मानें तो सरकार पीएम किसान योजना की राशि बढ़ाने का भी ऐलान कर सकती है. हालांकि, ये बजट वोट ऑन अकाउंट होगा. तो इस बार काफी बड़े ऐलानों की उम्मीद थोड़ी कम है.

पीएम किसान योजना में सरकार की तरफ से अभी 3 किस्तें दी जाती हैं.सूत्रों की मानें तो इस बार के बजट में सरकार 3 की जगह 4 किस्तें देने का ऐलान कर सकती है. यानी कि सीधे आपको 6000 की जगह 8000 रुपये मिल सकते हैं. 4 किस्ते मिलने पर किसानों को हर तिमाही यह पैसा मिलेगा. हालांकि किसानों की मिलने वाली किस्त का पैसा बढ़ेगा या नहीं इस पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है.

सालाना मिल सकते हैं 8000 रुपये

अगर सरकार इस बार बजट में किस्त की राशि बढ़ाने का ऐलान करी है तो किसानों को सालाना 8000 रुपये मिलने लगेंगे. वहीं, खबर है कि SBI ecowrap रिपोर्ट भी किसानों के लिए राशि बढ़ाने का प्रस्ताव रख चुके हैं.

एग्रीकल्चर का इकोनॉमी में है बड़ा हिस्सा

बता दें भारत की इकोनॉमी में एग्रीकल्चर का हिस्सा काफी बड़ा है. एक्सपर्ट का मानना है कि एग्रीकल्चर आगे आने वाले दिनों में एक्सपोर्ट इकोनॉमी के तौर पर मजबूत पकड़ बना सकता है. वहीं, मिलेट्स की भी दूसरे देशों में काफी डिमांड है. ऐसे में सरकार बजट में किसानों की तरफ खास ध्यान दे सकती है. किसानों की इनकम को बढ़ाने के लिए सरकार इस बार पीएम किसान की किस्त में इजाफा कर सकती है.

आपको बता दें अभी तक इस योजना के तहत किसानों को 15 किस्तों का पैसा दिया जा चुका है. सरकार सालाना 3 किस्तों में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है. इस स्कीम के पैसे को सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है.

Back to top button

Togel Online

Rokokbet

For4d

Rokokbet

Rokokbet

Toto Slot

Rokokbet

Nana4d

Nono4d

Shiowla

Rokokbet

Rokokbet