राष्ट्रीय

Black Day:अमर वीर जवानों के इस काला दिवस की हर नागरिक को जानकारी होना चाहिए

Black Day:अमर वीर जवानों के इस काला दिवस की हर नागरिक को जानकारी होना चाहिए आज का दिन 14 फरवरी भारतीय इतिहास का बहुत ही दुखद दिन है जो हमें बार-बार याद दिलाता है कि हमारे देश के वीर जवानों के बलिदानों का क्या महत्व होता है 14 फरवरी के दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया जाता है जिन्हें हम 45 शौर्य पूर्ण जवानों की याद दिलाते हैं और एक आत्मघाती हमले में यह वीर जवान शहीद हो गए आज इस आर्टिकल के माध्यम से जाने पूरी कहानी….

ब्लैक डे क्यों मनाया जाता है ? - Quora

काला दिवस की कहानी -Story of black day

यह बात 14 फरवरी 2019 की है जम्मू कश्मीर और कश्मीर के जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारतीय केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का काफिला यात्रा पर निकला था उनकी यात्रा में बड़ी तक की साथ आई थी क्योंकि वह भारतीय पुलिस वालों के लिए एक स्थानीय ट्रेनिंग कैंप से लौट रहे थे और यह दिन भी सामान्य दिन की तरह था परंतु आत्मघाती हमले ने सबको अचंभित कर दिया इस हमले में इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा निर्देशित 15 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए और कई जवान घायल हो गए यह घटना पूरे देश भर में शोक का सिर स्थान बनी है।

काले दिवस का महत्व

काला दिवस के मनाने से हमें यहाँ दो अहम विचारों को समझने का मौका मिलता है…

1. वीरता और समर्पण का संदेश:  काला दिवस हमारे जीवन में वीर जवानों के समर्पण और उनकी अद्भुत वीरता का आदर्श सिखलाती है इसी के साथ वह अपने देश के लिए जान की बाजी लगा बैठे और हमें स्वतंत्र और सुरक्षित भविष्य के लिए अनमोल जीवन सौंप दिया उनके बलिदान हमें शहादत याद दिलाती है और हमारे देश के लिए सुरक्षा और समृद्धि में स्वयं समर्पित रहना चाहिए।

यह भी पढियें-Tata को निचोड़ देगी Mahindra Scorpio की धांसू कार,अपडेटेड फीचर्स के साथ

2. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सामूहिकता: यह दिन हमें याद दिलाता है कि आतंकवाद को हमें सामूहिक रूप से लड़ना पड़ेगा एक व्यक्ति या एक सेना ही आतंकवाद के खिलाफ जंग नहीं जीती जा सकती हमें एकत्रित होकर एक समूह हमें इस महामारी से निपटना होगा और आतंकवाद को निष्क्रिय करना होगा।

यह भी पढियें- चलाते हो अगर Credit Card तो भूलकर भी न करे ये काम नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

BLACK DAY FOR INDIA : Feb. 14, 2019 – INNOCENT ARTICLES

काले दिवस की महत्वपूर्ण संदेश

सामाजिक सुरक्षा की महत्वता एवं काला दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है हमें हमारे वीरों के समर्पण और सामूहिकता के महत्व को समझने के लिए इस दिन को बनाकर हमें अपने देश के वीर जवानों के समर्पण और उनकी वीरता की प्रशंसा करनी चाहिए और हमें आतंकवाद के खिलाफ सामूहिक महत्वता को भी समझना चाहिए और समाज की सुरक्षा एवं सही दिशा में अग्रसर होने के लिए प्रेरित करना चाहिए लिए एक साथ मिलकर इस देश की भविष्य की उज्जवल कामना करते हैं जय हिंद।

 

Back to top button