Latest

भोले बाबा दे दे नोट छापण की मशीन: सोलर पैनल के बिजनेस से बनाएं पैसा, गांव वालों के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

भोले बाबा दे दे नोट छापण की मशीन: सोलर पैनल के बिजनेस से बनाएं पैसा, गांव वालों के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

 

भोले बाबा दे दे नोट छापण की मशीन: सोलर पैनल के बिजनेस से बनाएं पैसा, गांव वालों के लिए सरकार सब्सिडी दे रही   हैं.आज के समय में लगभग व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है. कई नौकरीपेशा लोग ऐसे होते हैं, जो वर्किंग आवर के बाद बचे खाली समय में बिजनेस आईडिया पर काम करते हैं. कुछ लोग आईडिया जनरेट करने में सफल भी हो जाते हैं, तो कुछ उसे अंजाम तक पहुंचा देते हैं.  भारत सरकार ऐसे छोटे-बड़े स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएं भी चलाती है और उन्हें प्रोत्साहित करती है. आज हम आपको ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप अपने छत पर शुरू कर मोटा पैसा कमा सकते हैं.

कई सारी योजनाएं

भारत सरकार ऐसे छोटे-बड़े स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएं भी चलाती है और उन्हें प्रोत्साहित करती है. आज हम आपको ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप अपने छत पर शुरू कर मोटा पैसा कमा सकते हैं.

GST Raid In Jabalpur: जीएसटी ने जबलपुर स्टेशन के पार्सल विभाग पर मारा छापा

सोलर पैनल के बिजनेस से बनाएं पैसा , सरकारी ग्रिड में भी सप्लाई 

सोलर पैनल को कहीं भी इंस्टॉल कराया जा सकता है. घर की छत इसके लिए मुफीद जगह है. जाहिर सी बात है कि छत पर धूप आती होगी! तो आप वहां सोलर पैनल लगाकर बिजली बना सकते हैं और सरकारी ग्रिड में भी सप्लाई कर सकते हैं. सोलर पैनल लगाना चाहें तो केंद्र सरकार के न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय से रूफटॉप सोलर प्लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं. या अगर अपने खर्च से लगवाएंगे तो करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा. अब सरकार सुर्योदय योजना के तहत अलग से सब्सिडी भी प्रोवाइड कर रही है.

Paytm FASTag Refunds: क्या Paytm FASTag का बैलेंस मिलेगा रिफंड?, पेटीएम फास्टैग को बंद करने का तरीका

पैनल से बनने वाली बिजली आपके लिए फ्री ही रहेगी

सोलर पैनलों की उम्र औसतन 25 साल होती है. मेटेनेंस में भी खर्च नहीं है. बस 10 साल में बैटरी बदलवानी होगी, जिसमें करीब 20 हजार रुपये का खर्च आएगा. इस पैनल से बनने वाली बिजली आपके लिए फ्री ही रहेगी. वहीं आप अपने यूज से बची बिजली को ग्रिड के जरिए सरकार या कंपनी को बेच भी सकते हैं. मतलब फ्री​ बिजली के साथ कमाई भी.

Sharab Ghotala: शराब घोटाले में CM केजरीवाल को कोर्ट से मिली जमानत, भरना होगा 15 हजार का बॉन्ड

 10 घंटे की धूप से करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी

अगर आप दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो 10 घंटे की धूप से करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी. यानी एक महीने में 300 यूनिट बिजली. आपके घर का कंजप्शन अगर 100 यूनिट भी हो रहा हो तो बाकी 200 यूनिट आप सरकार को बेच सकते हैं. हर राज्य में निर्धारित दर के हिसाब से आपको भुगतान किया जाएगा.

 

Back to top button