उत्तरप्रदेश

Bhartiya Rail Route Changed: अब कल से वाराणसी कैंट पर नहीं, शिवपुर और काशी पर रुकेंगी श्रमजीवी समेत 11 ट्रेनें, देखें List

Bhartiya Rail Route Changed: अब कल से वाराणसी कैंट पर नहीं, शिवपुर और काशी पर  श्रमजीवी समेत 11 ट्रेनें रुकेंगीt । छह से 15 अक्तूबर के बीच श्रमजीवी एक्सप्रेस समेत 11 जोड़ी ट्रेनें वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकेंगी। इनका ठहराव काशी और शिवपुर स्टेशन पर पांच-पांच मिनट के लिए होगा। कैंट स्टेशन के यार्ड रिमॉडलिंग कार्य का चौथा चरण छह अक्तूबर से शुरू हो रहा है। जो कि 15 अक्तूबर तक जारी रहेगा। इस दौरान यहां से गुजरने वाली ट्रेनें मैन्युअल पास कराई जाएंगी।

यार्ड रिमॉडलिंग के चलते एकात्मता एक्सप्रेस, हमसफर, कोलकाता-जम्मूतवी, गंगा सतलुज, हिमगिरी, राजगीर-नई दिल्ली श्रमजीवी, कामाख्या-भगत की कोठी, कोलकाता नांगल धाम गुरुमुख सुपरफास्ट, अकालतख्त और वालसद-सोनपुर एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी कैंट स्टेशन पर नहीं रुकेंगी।

कैंट निदेशक गौरव दीक्षित ने बताया कि ट्रेनों के निरस्तीकरण और मार्ग बदलाव की सूचनाएं यात्रियों को लगातार दी जा रही हैं। स्टेशन पर पूछताछ काउंटर और एनाउंसमेंट के अलावा सर्कुलेटिंग एरिया में लगे एलईडी स्क्रीन पर इसका प्रसारण भी कराया रहा है। टिकट आरक्षित कराने वाले यात्रियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए सूचनाएं दी जा रही हैं।

22 अक्तूबर से वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन

शारदीय नवरात्र में वाराणसी से मां वैष्णो देवी के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलेगी। 22 अक्तूबर से 28 नवंबर तक वाराणसी-कटड़ा के बीच स्पेशल ट्रेन संचालित किया जाएगा। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि 01654/01653 श्रीमाता वैष्णो देवी कटड़ा-वाराणसी स्पेशल ट्रेन (12 फेरे) के लिए संचालित होगी। 01654 श्रीमाता वैष्णो देवी कटड़ा-वाराणसी स्पेशल ट्रेन प्रत्येक रविवार को कटड़ा से रात 11.20 बजे खुलेगी और अगले दिन रात 11:55 बजे वाराणसी कैंट पहुंचेगी।

जबकि कैंट स्टेशन से यह ट्रेन संख्या 01653 वाराणसी-श्रीमाता वैष्णो देवी स्पेशल प्रत्येक मंगलवार को सुबह 06.20 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 11.20 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटड़ा पहुंचेगी। यह ट्रेन उधमपुर(शहीद कैप्टन तुषार महाजन), जम्मूतवी, पठानकोट कैंट, जलंधर कैंट, लुधियाना, अंबाला कैंट, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ व सुल्तानपुर स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी।

वाराणसी-नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन छह नवंबर से

त्योहार में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए वाराणसी-नई दिल्ली रूट पर 04080/04079 नई दिल्ली-वाराणसी स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा। छह नवंबर से एक दिसंबर तक ट्रेन का संचालन होगा।

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि ट्रेन संख्या 04049 नई दिल्ली-वाराणसी स्पेशल ट्रेन सप्ताह के प्रत्येक सोमवार, गुरुवार और शनिवार को नई दिल्ली से शाम 7.20 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 9:45 बजे वाराणसी कैंट पहुंचेगी।

जबकि 04079 वाराणसी-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को कैंट से शाम 6.35 बजे छूटेगी और अगले दिन सुबह 9 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद, लखनऊ व प्रतापगढ़ स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी।

मुजफ्फरपुर और बरौनी से यशवंतपुर के लिए चलेगी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेनें
त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने मुजफ्फरपुर और बरौनी से यशवंतपुर के लिए एक एक जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इससे यात्रियों को दक्षिण भारत से त्योहार में घर वापसी में आसानी होगी।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस स्पेशल मुजफ्फरपुर से छह अक्तूबर से आठ दिसंबर तक प्रत्येक शुक्रवार की शाम साढ़े तीन बजे खुलेगी। नौ अक्तूबर से 11 दिसंबर तक सप्ताह में प्रत्येक सोमवार को यशवंतपुर से सुबह साढ़े सात बजे खुलेगी।

यह ट्रेन हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, पं.दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन स्टेशन पर रुकेगी। इसी तरह बरौनी यशवंतपुर एक्सप्रेस स्पेशल बरौनी से सात अक्तूबर से नौ दिसंबर तक प्रत्येक शनिवार को और यशवंतपुर से दस अक्तूबर से 12 दिसंबर तक प्रत्येक मंगलवार को चलेगी।

Back to top button