FEATUREDLatestराष्ट्रीय

Personal Loan का सही उपयोग आपके जीवन के कई उद्देश्यों को हासिल कर सकता है, AXIS BANK ने बताया लोन लेने के तरीका

Personal Loan पर्सनल लोन्स का सही उपयोग, आपको अपने जीवन के बहुत सारे उद्देश्यों को हासिल करने में मदद कर सकता है, जैसे परिवार/दोस्तों के संग यात्रा का नियोजन, घर की मरम्मत या घरवालों/ अपनी शादी में लगने वाली आर्थिक मदत इत्यादि । देश के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक AXIS BANK ने बताया लोन लेने के तरीका, आइये जानते हैं।

निशुल्क अग्रिम अदायगी जैसी सुविधाए भी प्रदान करता

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन्स आपके इन इच्छाओ को साकार करने के लिए आपको शीघ्र लोन स्वीकृति तथा लोन की निशुल्क अग्रिम अदायगी जैसी सुविधाए भी प्रदान करता है । आप न्यूनतम दस्तावेज और एक्सिस बैंक से शीघ्र मंजूरी के साथ 50,000 रुपये से 40 लाख रुपये तक पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। । इसके अलावा, आप अपने मौजूदा उच्च ब्याज पर्सनल लोन को एक्सिस बैंक में भी स्थानांतरित (ट्रांसफर) कर सकते हैं। पर्सनल लोन पर एक त्वरित अनुमोदन (क्विक अप्रूवल) के साथ, अपने सपनों को पूरा करें!

विशेषताएं

एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए एक व्यक्ति की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और अन्य दस्तावेजों के साथ आईडी, आय और निवास प्रमाण (प्रूफ) जैसे दस्तावेजों का एक वैध सेट होना चाहिए।

रिपेमेंट की अवधि 12 से 60 महीनों के बीच

तुरंत पर्सनल लोन का भुगतान करने का बोझ कम करने के लिए, आप ईएमआई (समान मासिक किस्त) सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं। चुकौती (रिपेमेंट) अवधि 12 से 60 महीनों के बीच कहीं से भी हो सकती है। यदि आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं, तो आप पर्सनल लोन के लिए सर्वोत्तम दरों का लाभ उठा सकते हैं!

इसे भी पढ़ें-  Accident अनियंत्रित होकर पलटी बाइक, एक की मौत, एक घायल कटनी से बरही रोड पर भदौरा के पास हादसा

ईएमआई कैलकुलेटर के साथ, आप चक्रवृद्धि ब्याज की गणना भी कर सकते

यह जानने के लिए कि आपको प्रति माह कितना भुगतान करने की आवश्यकता है, आपके निपटान में एक पर्सनल लोन कैलकुलेटर है। आप अपना कार्यकाल और वह राशि चुन सकते हैं, जिसे आप चुने हुए कार्यकाल के लिए हर महीने चुकाने में सहज हैं। पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के साथ, आप चक्रवृद्धि ब्याज की गणना भी कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि ब्याज सहित आपको आखिरकार कितना ईएमआई चाहिए।

एक पर्सनल लोन सबसे अच्छा विकल्प है यदि आपको तत्काल आवश्यकता या छोटी अवधि के लिए धन की आवश्यकता है। इसका लाभ किसी भी उद्देश्य के लिए लिया जा सकता है। चूंकि यह एक असुरक्षित लोन है, ऋणदाता आवेदक के विवरण जैसे कि उम्र, आय, मौजूदा देयताएं, और क्रेडिट स्कोर आदि को आधार बनाता है। सुरक्षित लोन जैसे कि गोल्ड लोन या प्रतिभूतियों के खिलाफ लोनया संपत्ति के खिलाफ लोन के मामले में, संपार्श्विक के मूल्यांकन में कोई समय व्यतीत नहीं किया जाता है। अंत-उपयोग के आधार पर अलग-अलग प्रकार या पर्सनल लोन हो सकते हैं। लेकिन आमतौर पर, एक पर्सनल लोन केवल एक प्रकार का होता है और इसका किसी भी प्रकार की आवश्यकता के लिए लाभ उठाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-  Rail News भेड़ाघाट, गोसलपुर, देवरी एवं डुंडी स्टेशन पर गाड़ियों के प्रायोगिक ठहराव की अवधि 06 माह और बढ़ी

पर्सनल लोन के लिए कोई कैसे आवेदन कर सकता है?

  • स्टेप 1अपनी ज़रूरतों की सही लोन राशि जानने के लिए अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें।
  • स्टेप 2किसी भी मौजूदा लोन या क्रेडिट कार्ड के बकाए का ध्यान रखें जिसे आप वर्तमान में चुका रहे हैं, क्योंकि इससे वह ईएमआई निर्धारित होगी जिसका आप भुगतान कर सकते हैं। एक महीने में आप कितना चुका सकते हैं, यह समझने के लिए पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें।
  • स्टेप 3यह जानने के लिए कि क्या आपकी आय और रोज़गार (जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं) योग्य होगी, बैंक की पात्रता शर्तों की जाँच करें
  • स्टेप 4बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर की जाँच करें। आपका मासिक आउटगो कितना होगा, यह जानने के लिए पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • स्टेप 5यदि आप एक मौजूदा ग्राहक हैं तो आप बैंक के मोबाइल ऐप पर या अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप एक नए ग्राहक हैं तो आप बैंक की वेबसाइट से एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं या शाखा में प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टेप 6प्रसंस्करण शुल्क के लिए चेक के साथ आवेदन पत्र के साथ केवाईसी, पते के प्रमाण और आय प्रमाण के लिए दस्तावेज प्रदान करें
  • स्टेप 7बैंक दस्तावेजों को सत्यापित करेगा, आपको लोन की मंजूरी देगा और आपकी पात्रता के आधार पर राशि को मंजूरी देगा। इसके बाद समझौते पर हस्ताक्षर और स्थायी निर्देश (एसआई) अनुरोध / ईसीएस फॉर्म पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। यह हो जाने के बाद धनराशि आपके खाते में वितरित कर दी जाएगी।
  • स्टेप 8इसके बाद राशि आपके खाते में जमा हो जाती है। पूरी प्रक्रिया में 30 दिन तक लग सकते हैं।
इसे भी पढ़ें-  Singham Again : फिर दिखेगी अजय करीना की जोड़ी, सिंघम अगेन में साथ नजर आएंगे दोनो

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य टिप्स

  • पहले बैंक का प्रयास करें जहां आपके संबंध हैं, जैसे कि सैलरी अकाउंट, होम लोन, कार लोन, आदि, क्योंकि केवाईसी प्रक्रिया आसान और तेज होगी।
  • पर्सनल लोन ब्याज दरों, प्रसंस्करण शुल्क, पूर्व-भुगतान / फौजदारी, आदि के लिए जुर्माना की तुलना करें। ये सभी शुल्क आपकी लागत को जोड़ देंगे। एक बैंक जो कम ब्याज दर प्रदान करता है, फौजदारी के लिए उच्च प्रसंस्करण शुल्क या जुर्माना लगा सकता है। एक्सिस बैंक वर्तमान में पर्सनल लोन के पूर्व-भुगतान या फौजदारी के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है।
  • एक उच्च क्रेडिट स्कोर हासिल करने और बनाए रखने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपके लोन अनुरोध की मंजूरी मिल सकती है। याद रखें, यह केवल पात्रता के लिए शर्तों की है। बैंक आपके लोन आवेदन की समीक्षा करते समय अन्य शर्तों के साथ इसका मूल्यांकन करेगा।
  • यदि आपके पास अन्य लोन हैं, तो सुनिश्चित करें कि पुन: भुगतान समय पर हो। यह भी लोन हासिल करने की आपकी संभावनाओं में सुधार कर सकता है।