शहर की सफाई को लेकर पहली बार चिंतित नजर आए कलेक्टर!

Advertisements

कटनी। यह पहला मौका है जब जिले के कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने शहर की साफ सफाई व्यवस्था की सुध लेते हुए बैठक ली तथा कहा कि नगर निगम का मैदानी अमला शहर की साफ. सफाई पर विशेष ध्यान दें। कल से मुझे नगर निगम का हर कर्मचारी वर्दी में चाहिये, वो भी आईडी कार्ड के साथ। सुबह से पूरी टीम सफाई में लग जाये।

सारा का सारा कचरा ट्रान्सफर स्टेशन में पहुंच जाये यह वार्ड दरोगा सुनिश्चित करें। अपने चिरपरिचित अंदाज में यह दो टूक निर्देश कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की स्वच्छता पर आयोजित बैठक में दिये। श्री गढ़पाले ने स्पष्ट किया कि शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर अब मुस्तैदी से नगर निगम, मैदानी स्तर पर काम करे। जिस भी अधिकारी या कर्मचारी को लगता है कि काम अधिक करना पड़ रहा है तो वह नौकरी छोड़ने का निर्णय ले सकता है।

लेकिन आपने स्वयं इस जॉब को चुना आप नौकरी कर रहे हैं, आपको तन्ख्वाह मिल रही हैख् तो काम करना ही पड़ेगा। इस दौरान नगर निगम आयुक्त संजय जैन भी मौजूद थे। बैठक में अनुपस्थित रहने पर वार्ड क्रमांक 1, 4 और 39 के वार्ड दरोगा पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश भी नगर निगम आयुक्त को श्री गढ़पाले ने दिये। वहीं बैठक में विलंब से पहुंचने पर स्वच्छता निरीक्षक श्री परिहार का एक दिन का वेतन काटने के आदेश भी निगमायुक्त को कलेक्टर द्वारा दिये गये।
चौपाटी में मार्किंग हो
बैठक में बुधवार को चौपाटी में मार्किंग किये गये स्थान परए सड़क में दुकान लगाने वालों को शिफ्ट कराने के स्पष्ट निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि चौपाटी परिसर में मार्किंग करा दी गई है। इन सभी लोगों को वहां इकट्ठा करायें। पर्ची उठवाये और संबंधित मार्किंग वाले क्षेत्र में बैठायें। इसके बाद सड़क पर दुकानों के लगने से बेतरतीब व्यवस्था दिखती है तो संबंधित निगमकर्मी पर भी कार्यवाही होगी।
गुमटी ठेले वाले रखें डस्टबिन
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि आगामी दो दिनों में मुनादी कर ठेले और गुमठी लगाने वालों को डस्टबिन रखवाना सुनिश्चित करें। यदि आगामी दो दिनों के बाद गुमठी में ठेले लगाने वालों के द्वारा डस्टबिन ना रखा जाये जो उनकी गुमठी उठा दी जाये। वहीं डस्टबिन रखने के बाद भी अगर सड़क पर कचरा फेंका जाये जो जुर्माने की कार्यवाही हो।
औचक निरीक्षण करेंगे कलेक्टर
श्री गढ़पाले ने कहा कि आगामी दिनों में मैं खुद औचक रुप से व्यवस्थाओं का जायजा लूॅंगा। अव्यवस्था मिलने पर दोषी निगम कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही होगी। जो बाजार में बाहर सामान लाता है व कचरा बाहर सड़क पर फेकता है एैसे दुकानदारों पर भी जुर्माने की कार्यवाही करें। दुकानदारों द्वारा सड़क पर कचरा फेंका जायेए जो जुर्माने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
मैदानी अमला भी लोकसेवक एप में
नगर निगम के मैदानी अमले का रजिस्ट्रेशन भी लोकसेवक एप में कराने के आदेश निगम के अधिकारियों को श्री गढ़पाले ने दिये। उन्होने कहा कि वार्ड दरोगा यह सुनिश्चित करें कि साफ. सफाई के कार्य की गतिविधियां लोकसेवक एप में अपलोड करें। निगम के अमले को किसी से भी अभद्र व्यवहार नहीं करनेए अभद्र भाषा का उपयोग नहीं करने की समझाईश भी स्वच्छता संबंधी बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दी। उन्होने कहा कि आमजनों से नम्रता से व्यवहार करें। लेकिन अपने विधिसंम्मत निर्णयों को लेकर सख्त रहें और अटल भी।
अवैध होर्डिंग को हटवाएं
शहर में लगे हुये अवैध होर्डिंग और बैनर को दो दिनों में अभियान चलाकर हटवाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि आने वाले दो दिनों के बाद संबंधित ओआईसी यह सुनिश्चित करें कि शहर में कोई भी अवैध होर्डिग और बैनर ना लगा रहे। शहर में जितने भी सुलभ शौचालय हैं उनकी दीवार को प्रचार के रुप में उपयोग करने के लिये टेंडर जारी करने की बात भी श्री गढ़पाले ने कही।
एप की शिकायतों का रिव्यू भी
स्वच्छता एप में आ रही शिकायतों का रिव्यू भी कलेक्टर ने किया। उन्होने कहा कि नोडल अधिकारी स्वच्छता एप यह सुनिश्चित करें कि एप में शिकायत रजिस्टर्ड होने के बाद तीन घंटे में उसका कंप्लाईन्स हो जाये। जितने भी टेम्परेरी शौचालय हैंए उनका ताला खुला रहे। साफ.सफाई होती रहे। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के कर का कलेक्शन भी प्रत्येक माह बिल बांटकर नगर निगम करे। कचरा कलेक्ट करने वाले सारे वाहनों के जीपीएस ट्रैकिंग कराने के स्पष्ट आदेश भी कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि जहां डोर टू डोर कलेक्शन वाहनों की ट्रिप बढ़ानी है, वार्ड दरोगा उसकी जानकारी दें। कॉमर्शियल क्षेत्रों में ट्रिप बढ़ाई जाये।

Advertisements