Nakli Dawai Raid: नकली और नशे की दवाओं की सप्लाई का हब बना आगरा, दो साल में 250 करोड़ रुपये की दवाएं जब्त

Advertisements

Nakli Dawai Raid नकली और नशे की दवाओं की बड़ी मंडी बन चुकी है आगरा । यमुनापार और सिकंदरा में कफ सिरप पकड़ में आए, इनको नशे के लिए बिक्री किया जाता था  देशभर में इनको खपाया जा रहा है। कफ सिरप की कालाबाजारी तो बांग्लादेश तक हो रही है। दो साल में कई अंतर्राज्यीय गैंग पकड़ में आ चुके हैं। साथ ही करीब 250 करोड़ रुपये कीमत की दवाओं को जब्त किया जा चुका है। आगरा जिला केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशू शर्मा का कहना है कि बीते दो साल में करीब 250 करोड़ रुपये की नकली-नशे की दवाएं पकड़ी जा चुकी हैं। यहां से एक नामी कंपनी का कफ सिरप की सबसे ज्यादा कालाबाजारी बिहार, बंगाल और बांग्लादेश तक है।

Nakli Dawai Raidएक साल में पकड़े गए मामले

यहां नशे के आदी लोग इसकी खरीद करते हैं। तीन गुना कीमत पर इसकी बिक्री होती है। गर्भपात किट की कालाबाजारी हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश में पुलिस ने पकड़ी थी। इसे भ्रूण लिंग जांच गैंग शामिल है। नशे और नकली दवाओं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में है। इन राज्यों की पुलिस ने दवाओं की खेप पकड़ी और जांच भी चल रही है। इसमें विभागीय सांठगांठ है और उगाही के आरोप भी लगे हैं।

Health Tips: Pneumonia Home Remedies 5 ऐसे असरदार घरेलू उपाय, जो निमोनिया में देंगी जल्दी राहत

Nakli Dawai Raid सर्जिकल की अवैध फैक्टरी

गढ़ी भदौरिया में सर्जिकल सामान की चार मंजिला अवैध फैक्टरी पकड़ी। इसका संचालक रंजन अग्रवाल छापे के वक्त गच्चा देकर फरार हो गया। इसमें पांच करोड़ से अधिक के ग्लव्स, मास्क, सेनेटरी पैड, यूरिन बैग समेत अन्य सर्जिकल सामान थे।

Nakli Dawai Raidनशे की दवाएं

पंजाब पुलिस कमला नगर में जितेंद्र अरोड़ा उफ विक्की और कपिल अरोड़ा बंधु को गिरफ्तार किया। इसके दो गोदामों को सील किया। ये नशे की दवाओं की अवैध बिक्री करते थे। पंजाब पुलिस के मुताबिक यह गैंग कई राज्यों में दवाएं खपाता था।

Nakli Dawai Raid नकली दवा

आवास विकास कॉलोनी में राजौरा बंधुओं को दवाओं की री-पैकिंग का खेल करते पकड़ा। आवास विकास कॉलोनी में दवाएं और गोदाम सील किया। इसका तार मथुरा से जुड़ा था, जहां पर एक दवा नकली भी बनाई जा रही थी। वहां से भी मशीनें और दवाएं जब्त कीं। मामला कोर्ट में है।

Nakli Dawai Raid  सरकारी दवाएं-नशे की दवाएं

पुलिस ने कमला नगर में पंकज गुप्ता का अंतर्राज्यीय गैंग पकड़ा। इसके गोदाम से सरकारी दवाएं भी मिलीं थीं। यह गैंग दवाओं की री-पैकिंग और नशे की दवाओं की बिक्री करता था। अब तक गैंग के 12 सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं।

Nakli Dawai Raid कफ सिरप

यमुनापार और सिकंदरा में कफ सिरप पकड़ में आए, इनको नशे के लिए बिक्री किया जाता था। देश के अलावा तस्करी से बांग्लादेश तक इसको खपाया जा रहा था। नशे के आदी लोग तीन गुना कीमत पर इसकी खरीद कर रहे थे।

Advertisements