E Scooter Launch: लॉन्च हुई 4 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 236 किमी की बेहतरीन रेंज

Advertisements

नई दिल्ली। साल 2021 बीतने वाला है और यह साल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मार्केट के लिए काफी अच्छा साल रहा है। इस साल ईंधन की कीमतों में इजाफा होने के कारण कई लोगों ने विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर को चुना, वहीं वाहन निर्माता कंपनियों ने भी एक से बढ़कर एक किफायती और शानदार रेंज से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश की। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन 4 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जो इस साल लॉन्च हुई हैं और भारतीय बाजार में ईवी-स्कूटर को बढ़ावा दे रही हैं।

1- ओला एस वन

ओला एसवन इलेक्ट्रिक स्कूटर को इसी साल लॉन्च किया गया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 केडब्ल्यू लिथियम-आयन बैटरी से लैस है, जो 11 बीएचपी की इलेक्ट्रिक मोटर को पावर जेनरेट करता है। चार्जिंग की बात करें तो, इसे एसी चार्जर से बैटरी को 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। इसमें तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर मोड मिलते हैं। इसमें रिवर्स गियर, सेग्मेंट के बेस्ट अंडर सीट स्टोरेज, नैविगेशव और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें-  Story Of Dashahari Aam : दशहरी आम के जनक की: तीन सौ साल है इस पेड़ की उम्र, 1600 वर्ग फीट में है फैला, पढ़ें इससे जुड़ा इतिहास

कीमत और रेंज

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये से भी कम है और इसे अलग-अलग राज्य में मिलने वाली सब्सिडी के हिसाब से और भी सस्ते में खरीदा जा सकता है। इस स्कूटर की रेंज सिंगल चार्ज पर 181 किलोमीटर है।

2- सिंपल वन

सिंपल वन स्कूटर में 4.8kWh की बैटरी है, जो ओला स्कूटर की बैटरी से अधिक पॉवरफुल है। इस स्कूटर को अगर आप इको मोड में इस्तेमाल करेंगे तो, यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 236 किलोमीटर की रेंज देती है।

कीमत

सिंपल वन की कीमत की बात करें तो, इस स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस स्कूटर को अलग-अलग राज्य में मिलने वाली सब्सिडी के हिसाब से और भी सस्ते में खरीदा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-  Story Of Dashahari Aam : दशहरी आम के जनक की: तीन सौ साल है इस पेड़ की उम्र, 1600 वर्ग फीट में है फैला, पढ़ें इससे जुड़ा इतिहास

3- एथर 450 एक्स

एथर एनर्जी ने साल पहले एथर 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था, इस साल एथर 450 एक्स को लॉन्च किया गया, जो सिंगल चार्ज पर 116 किलोमीटर की बेहतरीन रेंज देता है।

कीमत

एथर 450 एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीदा जा सकता है। इसमें 2.61 केडब्ल्यूएच की बैटरी का उपयोग किया गया है, जो 3 घंटे 35 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।इस स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है।

4- बजाज चेतक

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 3 केडब्ल्यूएच की बैटरी से लैस है, जो 6.44 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 16 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कंपनी के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देता है। चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-  Story Of Dashahari Aam : दशहरी आम के जनक की: तीन सौ साल है इस पेड़ की उम्र, 1600 वर्ग फीट में है फैला, पढ़ें इससे जुड़ा इतिहास

कीमत

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2 वेरिएंट अर्बन और प्रमियम में पेश किया गया है। इसके अर्बन वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये से बढ़कर 1.15 लाख रुपये हो गयी है। वहीं इसके प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये से बढ़कर 1.20 लाख रुपये है

Advertisements