LPG: इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप से फटाफट बुक करें LPG सिलेंडर, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

Advertisements

LPG नई दिल्ली। आज की ऑनलाइन दुनिया में एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग भी डिजिटल तरीके से होने लगी है, जिससे उपभोक्ताओं को काफी सुविधा और आराम मिलने लगा है। आप एक क्लिक से घर बैठे गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इंडेन, भारत और एचपी जैसी सभी गैस कंपनियां ग्राहकों ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। इसके अलावा आप इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के मोबाइल ऐप के जरिए भी घर बैठे एलपीजी गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने इस बारे में ट्वीट करते हुए ग्राहकों को जानकारी भी दी है। ट्वीट में जिक्र किया गया है कि, “आईपीपीबी ऑनलाइन अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप से एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग को आसान और सुरक्षित बनाता है।” अपने ट्वीट में आईपीपीबी ने एक वीडियो भी साझा किया है, जिसमें सिलेंडर बुकिंग की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को समझाया गया है। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में।

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

ऑनलाइन एलपीजी सिलेंडर बुक करने के लिए सबसे पहले आपको आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको लॉगइन करके एलपीजी सिलेंडर के विकल्प को चुनना होगा। फिर आपको बिलर के ऑप्शन को चुन कर, उपभोक्ता, वितरक, एलपीजी आइडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको बिल प्राप्त करें के विकल्प पर क्लिक करके भुगतान की विधि को चुनना होगा। फिर आपको भुगतान, पुष्टि क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगी। ओटीपी दर्ज करते ही आपकी सिलेंडर बुकिंग हो जाएगी। आपके मोबाइल पर आपको इससे संबंधित एसएसएस भी प्राप्त हो जाएगा।

देश के चार महानगरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें इस तरह से हैं। देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के लिए आपको 899.50 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, मुंबई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है। जबकि, कोलकाता में एक एलपीजी सिलेंडर 926.00 रुपये में मिल रहा है। चेन्नई में एलपीजी की कीमत 915.50 रुपये है।

Advertisements