Omicron Symptoms: बच्चों से लेकर बड़ों तक में दिखाई दे सकते हैं ओमिक्रॉन के ये लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Advertisements

Omicron Symptoms:  कोरोना का प्रभाव मानो कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। लोगों ने किसी तरह से इसके डेल्टा वैरिएंट से अपना बचाव कर लिया था, मगर एक बार फिर से कोरोना ने आम जनमानस की जिंदगी में तेजी से दस्तक दे दी है। इस बार कोरोना ने एक नए और डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा घातक रूप में वापसी की है, जिसे वैज्ञानिकों ने ओमिक्रॉन वैरिएंट का नाम दिया है। ओमिक्रॉन की शुरुआत सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। मगर अब इसके कई सारे केस भारत में भी दिखाई दे रहे हैं। भारत में के कई राज्यों जैसे दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल में ओमिक्रॉन के ज्यादा केस देखे जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साउथ अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट के सबसे ज्यादा लक्षण बच्चों और युवाओं में दिखाई पड़ रहे हैं। ओमिक्रॉन के हल्के से लेकर गंभीर लक्षणों का अनुमान कई अस्पताल में किया गया है, जिसकी वजह से बच्चों को कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। आज हम आपको बच्चों और बड़े लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

Omicron Symptoms:  बच्चों में नजर आ सकते हैं ये लक्षण 
साउथ अफ्रीका में अब तक आए ओमिक्रॉन के केसों में बच्चों की संख्या ज्यादा है। कई सारे बच्चों के अंदर ओमिक्रॉन के सामान्य से लेकर गंभीर हर प्रकार के लक्षण देखे गए है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ‘अस्पतालों में जो बच्चे आ रहे हैं, उनमें कोरोना के हल्के लक्षण से लेकर गंभीर लक्षणों को भी देखा जा रहा है, जिसकी वजह से वो ज्यादा बीमार हो रहे हैं और उन्हें ऑक्सीजन, सपोर्टिव थेरिपी के साथ-साथ अस्पताल में भी एडमिट किया जा रहा है।

साथ ही बच्चों के अंदर ओमिक्रॉन के कई सारे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। जैसे तेज बुखार, देर तक खांसी आना, थकान, सिर दर्द, गले में खराश और भूख न लगने जैसी समस्याएं देखी जा सकती हैं। इससे ग्रस्ति 5 साल की उम्र के बच्चों को अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है।

Omicron Symptoms:  बड़ों और युवाओं में दिख सकते हैं ये लक्षण 
बच्चों के साथ-साथ ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट कई सारे युवाओं और बड़ों में भी इसके काफी लक्षण दिखाई दे रहे हैं। उन्हें भी तेज बुखार, थकान और गले में खराश जैसी समस्याएं आती रहती है। विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों और कुछ युवाओं को वैक्सीन न लग पाने की वजह से ओमिक्रॉन के ये लक्षण उनमें दिखाई दे रहे हैं।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
कोरोना वायरस के और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कई लक्षण हैं, जिन्हें हमें भूलकर भी हल्के में नहीं लेना है। इसमें गले में खराश होना, खांसी-जुकाम होना, मांसपेशियों में दर्द होना और बहुत ज्यादा थकान होने जैसे लक्षण शामिल हैं। इसलिए इन लक्षणों के नजर आते ही अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

 

Advertisements