PM Modi in Gorakhpur: मंच पर पहुंचे पीएम मोदी, कुछ ही देर में 10 हजार करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

Advertisements

गोरखपुर जिले के विकास के सफर में मंगलवार को एक नया अध्याय जुड़ने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 हजार करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट खाद कारखाना, एम्स और बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) का लोकार्पण करने के लिए गोरखपुर पहुंच गए हैं। वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री ने ही खाद कारखाना और एम्स की नींव रखी थी। अब वे खुद अपने हाथों इसे जनता को समर्पित करेंगे। इस दौरान पीएम करीब सवा दो घंटे तक यहां रहेंगे। यहां पढ़ें उनके दौरे का पल-पल का अपडेट…

परियोजनाओं के बारे में दी जानकारी
सीएम योगी के भाषण के बाद जिन परियोजनाओं का लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे उसके बारे में जानकारी दी गई।

मेडिकल क्षेत्र में हुआ विकास
गोरखपुर को बीमारी का गढ़ माना जाता था। पहले मलेरिया, फिर इंसेफेलाइटिस फिर अन्य बीमारियां यहां के लोगों को दशकों तक परेशान करती रहीं। लेकिन पहली बार प्रधानमंत्री ने गोरखपुर एम्स का शिलान्यास 2016 में किया और उद्घाटन भी वही करने जा रहे हैं। आज यूपी 17 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने जा रहा है। देश के अंदर 130 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिल रही है। यहां पहले सिर्फ एक मेडिकल कॉलेज था अब एम्स समेत कई मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं और कई प्रारंभ हो चुके हैं।

अपने नाम को सही कर दिखाया- मोदी है तो मुमकिन है
सीएम योगी ने सभी गणमान्य लोगों का भी अभिवादन किया। सीएम ने कहा आज का ये कार्यक्रम पूर्वी यूपी के उस सपने को साकार करने जैसा है जो नामुमकिन सा हो गया था। पांच-पांच सरकारों ने तीन दशक तक इसे असंभव किया था उसे पीएम मोदी ने उसे अपने नाम की तरह मोदी है तो मुमकिन है जैसे साकार किया है। इसके लिए मैं पीएम का हृदय से अभिनंदन करता हूं। 10 जून 1990 को बंद हो गया था यहां का फर्टिलाइजर कारखाना बंद हो गया था और किसी ने इसकी सुध लेने की कोशिश नहीं की। लेकिन पीएम ने आकर इसका शिलान्यास किया था, अब ये नया कारखाना पहले की तुलना में चार गुना बड़ा है और बनकर तैयार हो गया है। शिलान्यास पीएम के हाथ से हुआ और उद्घाटन भी उनके ही हाथ से हो रहा है।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 975 सेम्पल की रिपोर्ट मिली, 88 नए पॉजिटिव केस

सीएम योगी ने पीएम को भेंट किया अंगवस्त्र और लोगों को किया संबोधित
सीएम योगी ने मंच पर पीएम मोदी को अंग वस्त्र भेंट किया और अब वह लोगों को संबोधित कर रहे हैं। सीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूर्वी यूपी अभिभूत और उद्वेलित है और आनंद का उत्सव मना रहा है क्योंकि पीएम उनके बीच हैं। मैं आप सब की ओर से पीएम मोदी का इस पावन धरती पर स्वागत करता हूं।

मंच पर पहुंचे पीएम मोदी
पीएम मोदी मंच पर पहुंच चुके हैं और कुछ ही देर में कई कई परियोजनाओं को जनता को सौंपेंगे।

एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत
सीएम योगी ने गोरखपुर एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया।

गोरखपुर पहुंचे पीएम मोदी
पीएम मोदी का विमान गोरखपुर पहुंच गया है। थोड़ी ही देर में वह जनता को 10 हजार करोड़ की सौगात देंगे।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट: 647 सेम्पल की रिपोर्ट में 58 नए पॉजिटिव केस

सीएम योगी ने दी जानकारी
सीएम योगी ने कू पर कहा कि विकास के नए क्षितिज पर गोरखपुर, आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शिव अवतारी महायोगी बाबा गोरखनाथ जी की तपोभूमि गोरखपुर में लगभग ₹10,000 करोड़ से अधिक की विभिन्न लोक-कल्याणकारी विकास परियोजनाओं को लोकार्पित कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

 

 

क्षेत्रीय अध्यक्ष व भीड़ के बीच कहासुनी
भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह से भीड़ की कहासुनी हो गई। फिलहाल मामला शांत हो गया। कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश को लेकर आपाधापी मच गई थी। प्रवेश द्वार पर कार्यकर्ताओं ने दूसरे गेट से जाने को बोला तो कार्यकर्ता हंगामा करने लगे। इसी बात को लेकर क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह से कहासुनी हो गई।

बीआरडी के आरएमआरसी का भी लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) का लोकार्पण भी कर रहे हैं। यहां विषाणुजनित बीमारियों पर शोध के साथ ही ट्रेनिंग की भी सुविधा होगी। इससे उत्तर प्रदेश और बिहार की बड़ी आबादी लाभान्वित होगी।

मुख्य मंच पर पहुंचे विधायक व एमएलसी
लोकार्पण कार्यक्रम के लिए बनाए गए मुख्य मंच के दाईं तरफ विधायक शीतल पांडेय, राघवेंद्र सिंह, एमएलसी सीपी चंद व अन्य मौजूद हैं। बता दें कि कार्यक्रम के लिए तीन मंच बनाए गए हैं। गोरखपुर-बस्ती मंडल के अन्य जिलों के सभी विधायक, विधान परिषद सदस्य, भाजपा के महत्वपूर्ण पदाधिकारी बगल के वीआइपी मंच पर मौजूद रहेंगे।

मुख्य मंच बना, पब्लिक गैलरी में लगाई गईं कुर्सियां
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी के लिए खाद कारखाना मैदान सजकर तैयार हो गया है। थोड़ी ही देर में पीएम मोदी मुख्य मंच से जनता को संबोधित करेंगे। लोगों की सुविधा को देखते हुए पब्लिक गैलरी में कुर्सियां लगाई गई हैं। लोकार्पण स्थल व रैली मैदान में प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 975 सेम्पल की रिपोर्ट मिली, 88 नए पॉजिटिव केस

रोडवेज बस न मिलने के कारण लोग परेशान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि पीएम के कार्यक्रम में सभी रोडवेज बसों को लगाया गया है। ऐसे में बस स्टेशन पर दूसरे जिले के लोग बस न मिलने के कारण अधर-उधर भटकने को मजबूर हैं। की बसें रैली में चली गईं हैं। लोग साधन के लिए परेशान घूम रहे हैं

मुख्यमंत्री योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है खाद कारखाना
खाद कारखाने के रूप में गोरखपुर को केंद्रित कर पूर्वांचल के किसानों और नौजवानों के हित में योगी आदित्यनाथ का सपना साकार हो गया है। अपने संसदीय कार्यकाल में करीब दो दशक तक जिसके लिए वह संघर्षरत रहे, उसका परिणाम आज सामने है। गोरखपुर का खाद कारखाना मुख्यमंत्री योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है।

गोरखपुर एम्स में होगा लाइव प्रसारण
एम्स के लेक्चर-3 हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण होगा। एम्स प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। बता दें कि पीएम मोदी गोरखपुर खाद कारखाने से ही एम्स का उद्घाटन करेंगे।

 

Advertisements