Indore Forest News: इंदौर प्राणी संग्रहालय से भागा तेंदुआ नवरतन बाग में मिला, छह दिनों से था लापता

Advertisements

इंदौर । इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय से गायब हुआ वन विभाग द्वारा नेपानगर, बुरहानपुर से लाया गया आठ माह की मादा तेंदुआ छह दिनों के बाद अंततः सोमवार को पकड़ा गया है। उसे इलाज के लिए इंदौर लाया गया था। लेकिन वह रात को पिंजरा तोड़कर भाग निकला था। इसके बाद से ही वन विभाग और प्राणी संग्रहालय के करीब 200 से ज्यादा कर्मचारी उसे खोज रहे थे।

वन संरक्षक नरेंद्र पांडवा के अनुसार गुरुवार से लापता तेंदुए का मादा बच्चा नवरतन बाग के पास रेस्ट हाउस के पास मिल गया है। हालांकि आहट मिलने के बाद वह दीवार फांदकर निकल गया था। बड़ी मशक्कत के बाद उसे पकड़ा गया। उसे बेहोश कर फिर से प्राणी संग्रहालय लाया गया।

माना जा रहा है कि प्राणी संग्रहालय में नाले के रास्ते नवरतन बाग में वन विभाग का ही रेस्ट हाउस तक तेंदुआ पहुंच गया था। पिछले दो दिनों से सूचना मिली थी रेसीडेंसी क्षेत्र में देखा गया है। रहवासी क्षेत्र होने से यहां के रहवासियों को हिदायत दी गई थी वह संभलकर रहें और घरों के बाहर न निकलें। सुबह लोगों को छत पर से रेस्ट हाउस में तेंदुआ दिखा है। फिर दल ने उसे बेहोश कर पकड़ लिया। संभवतः वह पिछले कुछ दिनों से भूखा है। पकड़े जाने के समय भी वह काफी आक्रमक हो गया था। चोटिल मादा तेंदुआ को प्राणी संग्रहालय लाया गया है, जहां चिकित्सकों की टीम उसका इलाज कर रही है। मादा तेंदुआ को पैरों के अलावा पूंछ में भी लगी है।

Advertisements