Parliament Winter Session Live Update News: राज्यसभा की कार्रवाई दोबारा शुरू, दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारी

Advertisements

Parliament Winter Session Live Update News राज्यसभा की कार्रवाई दोबारा शुरू, दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारीराज्यसभा की कार्रवाई दोाबारा शुरू
राज्यसभा में एक बार फिर से कार्रवाई शुरू हो गई है। इससे पहले सदन को विपक्ष के हंगामे के बाद 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया था। विपक्ष नगालैंड मामले पर गृहमंत्री के बयान की मांग कर रहा है।

Parliament Winter Session 2021 Live: Narcotic Drugs And Psychotropic Substances (Amendment) Bill Introduce Today In Lok Sabha


लोकसभा में भी उठा नगालैंड का मुद्दा
लोकसभा में भी नगालैंड पर विपक्षी दलों का हंगामा जारी है। विपक्षी दल नगालैंड मामले में सरकार के बयान की मांग कर रहे हैं। इस बीच संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री इस मामले पर आज अपना बयान देंगे।

राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित
नगालैंड मामले पर विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया है। विपक्षी सांसद नगालैंड मामले पर सरकार के बयान की मांग कर रहे थे, साथ ही इस पर विस्तृत रिपोर्ट चाहते हैं।

प्रधानमंत्री कर रहे मंत्रियों के साथ बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंच चुके हैं। वे सरकार के कई वरिष्ठ मंत्रियों के साथ नगालैंड घटना के अलावा विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। इसके साथ ही वे आगे की रणनीति पर भी बैठक कर रहे हैं।

टीआरएस सांसद ने की एमएसपी पर चर्चा की मांग
तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस) सांसद नामा नागेश्वर राव ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा है। उन्होंने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए खाद्यान्न खरीद और कानूनी गारंटी पर राष्ट्रीय नीति पर चर्चा कराए जाने की मांग की है।

संसद टीवी शो की मेजबानी नहीं करेंगे शशि थरूर
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने संसद टीवी शो ‘टू द प्वाइंट’ की मेजबानी न करने का फैसला किया है। उनका कहना है कि जब तक 12 सांसदों का निलंबन वापस नहीं लिया जाता, जब तक वे इस शो की मेजबानी नहीं करेंगे।

नगालैंड पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव
नगालैंड में हुई गोलीबारी और एक दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों की मौत मामले पर सदन में चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। इस घटना में एक सुरक्षाकर्मी की भी मौत हो गई थी। इसके अलावा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा है।

नगालैंड फायरिंग मामले में सरकार पेश करेगी बयान
नगालैंड के मोन जिलें में ग्रामीणों पर हुई फायरिंग और 14 की मौत मामले में गृहमंत्री अमित शाह आज संसद के दोनों सदनों में अपना बयान पेश करेंगे। दरअसल, मोन जिले में असम राइफल्स के जवानों पर ग्रामीणों को गलती से उग्रवादी समझकर गोलीबारी करने का आरोप है। इस मामले में असम राइफल्स और राज्य सरकार की ओर से जांच बिठा दी गई है।

दो अन्य विधेयक भी हो सकते हैं पेश
लोकसभा में आज नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च(संशोधन) विधेयक, 2021 और उच्च न्यायालय व उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश(वेतन व सेवा शर्तें) संशोधन विधेयक,2021 के भी पेश किया जा सकता है।

Parliament Session Live: राज्यसभा की कार्रवाई दोबारा शुरू, दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारी
आर्यन खान ड्रग्स केस के बाद मादक पदार्थों को लेकर उठी मांग पर सरकार आज संसद में बिल पेश करेगी। केंद्र सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंसेज(संसोधन) बिल, 2021 पेश करेंगी। लोकसभा में पेश होने वाले इस बिल का उद्देश्य निजी उपभोग के लिए सीमिति मात्रा में ड्रग्स रखने को अपराध के दायरे से बाहर रखा जाएगा। यह बिल नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट 1985 की ड्राफ्टिंग त्रुटि को ठीक करने के लिए पेश किया जाएगा।

 

Advertisements