Soap and Detergent Prices: आम आदमी को लगा एक और जोर का झटका! अब महंगे हुए व्हील, रिन और लक्स जैसे साबुन और सर्फ, इतने रुपये बढ़े दाम

Advertisements

Soap and Detergent Prices: अब आपके लिए साबुन और डिटर्जेंट खरीदना महंगा हो गया है. HUL और ITC ने साबुन और डिटर्जेंट की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. व्हील डिटर्जेंट पाउडर, रिन बार और लक्स साबुन की कीमतों को 3.4 फीसदी से 21.7 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. वहीं, ITC ने Fiama साबुन की कीमत में 10 फीसदी, Vivel में 9 फीसदी और Engage डियोड्रेंट में 7.6 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है. CNBC TV18 की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है.

रिपोर्ट के मुताबिक, देश की दो बड़ी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों ने कीमतों को बढ़ाने के पीछे इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी को वजह बताया है.

इसे भी पढ़ें-  Bhopal Railway News: विवेक कुमार होंगे भोपाल रेल मंडल के नए सीनियर डीओएम, डा. मीना का तबादला

HUL ने व्हील डिटर्जेंट के 1 किलोग्राम पैक की कीमत में 3.4 फीसदी का इजाफा किया है. इससे यह 2 रुपये महंगा हो जाएगा.कंपनी ने व्हील पाउडर के 500 ग्राम पैक की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया है. इसका दाम 28 रुपये से बढ़कर अब 30 रुपये पर पहुंच गया है.

लक्स साबुन 25 रुपये महंगा हुआ
रिपोर्ट में कहा गया है कि रिन बार के 250 ग्राम पैक की कीमत को HUL ने 5.8 फीसदी बढ़ा दिया है. FMCG की बड़ी कंपनी ने लक्स साबुन के 100 ग्राम मल्टीपैक की कीमत को 21.7 फीसदी या 25 रुपये बढ़ा दिया है.

इसे भी पढ़ें-  Transfer: मध्य प्रदेश आईपीएस अफसरों के तबादले, जानिए कौन कहां हुआ पदस्थ

दूसरी तरफ, ITC ने Fiama साबुन के 100 ग्राम पैक की कीमतों को 10 फीसदी बढ़ा दिया है. वहीं, कंपनी ने Vivel साबुन के 100 ग्राम पैक के दाम को नौ फीसदी बढ़ाया है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कंपनी ने Engage deodorant की 150ml बोटल की कीमतों में 7.6 फीसदी और Engage perfume की 120 ml बोटल के दाम में 7.1 फीसदी का इजाफा किया है.

ITC ने लागत में बढ़ोतरी को बताया वजह
ITC के एक प्रवक्ता ने CNBC TV18 को कहा कि इनपुट कॉस्ट की कीमतों में बड़ा इजाफा हुआ है और इंडस्ट्री ने दामों में बढ़ोतरी कर दी है. उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए कंपनी ने चुनिंदा चीजों की कीमतों में बदलाव किया है. प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले का मकसद यह सुनिश्चित करना था कि वे कीमतों के पूरे दबाव को ग्राहकों को आगे न दें.

इसे भी पढ़ें-  1st December2021: आज से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कैसे डालेंगे असर?

आपको बता दें कि दूसरी तिमाही में हिंदुस्तान यूनिलीवर के नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर 9 फीसदी का इजाफा हुआ है. कंपनी का प्रॉफिट 2,187 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है, जो उम्मीद से थोड़ा कम रहा है.

Advertisements