सफेद बैंगन- हार्ट के साथ किडनी के लिए भी फायदेमंद

Advertisements

बैंगन के कई प्रकार मार्केट में अवेलेबल है और हर एक फायदों से भरपूर तो इसे भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। सफेद बैंगन तो इन सबमें सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है जिसके बारे मे आज हम यहां जानने वाले हैं।

बैंगन की सब्जी खाने में बच्चे ही नहीं बड़ों की भी नाक-भौं सिकुड़ जाती है। लेकिन ऐसी बहुत सारी सब्जियां हैं जो स्वाद में भले भी आपको अच्छी न लगें लेकिन शरीर के लिए जरूरी कई सारी खूबियों से भरपूर होती हैं। बैंगन उन्हीं में से एक है खासतौर से सफेद बैंगन।

पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है सफेद बैंगन। और बैंगन ही नहीं इसकी पत्तियां भी फायदों से भरपूर होती है। तो सेहत के लिए किस तरह से लाभकारी है यह बैंगन आइए डालते हैं इस पर एक नजर।

इसे भी पढ़ें-  Katni News: शरारती तत्वों ने रोका एएसआइ का रास्ता, 7 पर FIR

वज़न घटाने में असरदार

सफेद बैंगन में ऊपर बताए गए न्यूट्रिशन के साथ ही फाइबर की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जिससे आप बेवजह खाने से बचा जा सकता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले खास तरह के पोषक तत्व ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉस का लेवल मेनटेन करते हैं। तो वजन कम होने के साथ ही हार्ट को भी हेल्दी रखता है सफेद बैंगन।

शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को तो सफेद बैंगन के साथ ही इसकी पत्तियों का भी सेवन करना चाहिए। पत्तियों में मौजूद फाइबर और मैग्नेशियम शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते करते हैं।

इसे भी पढ़ें-  Aryan Khan Drugs Case: ‘कसम खाता हूं, जेल से बाहर जाकर ड्रग्स को नहीं लगाऊंगा हाथ’, जानें आर्यन खान ने NCB से और क्या कहा

पाचन रखता है दुरुस्त

सफेद बैंगन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसकी वजह से उसमें मौजूद फाइबर। तो कब्ज, गैस, एसिडिटी से जुड़ी सभी परेशानियों का इलाज है सफेद बैंगन का सेवन।

किडनी के लिए भी लाभकारी

सफेद बैंगन की पत्तियां डिटॉक्सिफिकेशन का काम करती हैं। तो अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सफेद बैंगन और इसकी पत्तियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। सब्जी बनाकर खाएं या बेक करके हर तरीके से ये फायदेमंद ही होगा। बच्चों की डाइट में भी इसे शामिल करें।

Advertisements