7th Pay Commission-3.5 लाख कर्मचारियों के फायदे की खबर, 20000 बेसिक पर 9000 रुपए की शानदार बढ़ोतरी

Advertisements

नई दिल्‍ली। ओडीशा के 7.5 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्‍छी खबर है। त्‍योहारों से पहले उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief, DR) में बढ़ोतरी का ऐलान हो गया है। राज्‍य सरकार ने उनके महंगाई भत्‍ते में 11 फीसद का हाइक किया है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू है। CM कार्यालय (CM Office) से मिली जानकारी के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के DA व DR में बढ़ोतरी पर लगी रोक हटा ली गई है। अब उन्‍हें भी 11 फीसद ज्‍यादा DA और DR मिलेगा। इसका पेमेंट अक्‍टूबर में होने का अनुमान है। यानि दशहरा-दिवाली पर बंपर फायदा होगा। CM Office के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर कैश मिलेगा। इस फैसले से साढ़े तीन लाख सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

इसे भी पढ़ें-  Firing in Mosque: नाइजीरिया में मस्जिद के भीतर भीषण गोलीबारी, नमाज पढ़ने आए 18 लोगों की मौत, हमलावर फरार

AG ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष और ऑल इंडिया अकाउंट्स और ऑडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी हरिशंकर तिवारी के मुताबिक महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी से उनका मकान किराया भत्‍ता (House Rent Allowance, HRA), यात्रा भत्‍ता (Transport Allowance, TA) भी बढ़ जाएगा। 7th Pay Commission (7वां वेतन आयोग ) के Pay Matrix के मुताबिक हर लेवल के कर्मचारी की सैलरी में अलग-अलग बढ़ोतरी होगी।

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक जिसकी बेसिक सैलरी 20 हजार रुपए है। उनके Da, Hra, Ta मिलाकर सैलरी में करीब 9000 रुपए महीने की बढ़ोतरी होगी। इसमें DA का कैलकुलेशन 28 फीसद के हिसाब से किया गया है। HRA और TA भी इसी दर से निकाले गए हैं। हरिशंकर तिवारी के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को 7th Pay Commission के तहत Dearness allowance, Travel allowance, House rent allowance, Medical Allowance, Education Allowance और दूसरे भत्‍ते मिलते हैं। हरिशंकर तिवारी के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से 7वें वेतन आयोग का फायदा मिल रहा है। इसमें कई तरह के भत्‍तों को खत्‍म कर दिया गया था। क्‍योंकि आयोग ने बेसिक में कई गुना की बढ़ोतरी की थी।

Advertisements