Kolkata Durga Puja: 145 फुट ऊंचे ‘बुर्ज खलीफा’ पंडाल की बढ़ी मुश्किलें! रोशनी से हवाई जहाजों के उड़ने और लैंडिंग में हो रही है समस्या

Advertisements

दुर्गा पूजा में कोलकाता में श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब (Shreebhumi Sporting Club) ने पंडाल के तौर पर 145 फीट ऊंची ‘बुर्ज खलीफा’ (Burj Khalifa) की प्रतिकृति लगातार सुर्खियां बटोर रही हैं. रात के समय मंडप से 300 अलग-अलग तरह की रोशनी बिखेर रही है, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र है, लेकिन पंडाल से निकलने वाली रोशनी पंडाल के कुछ किलोमीटर दूरी पर स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे में विमानों (Plane take off and Landing) के उड़ने और लैडिंग में समस्या पैदा कर रही है. इससे इस पंडाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बाबत एयरपोर्ट ऑथरिटी द्वारा पुलिस को सूचित किया गया है. ऐसी संभावना है कि रात के समय निकलने वाली रंग बिरंगी रोशनी पर रोक लगाई जा सकती है.  पुलिस ने इस बाबत श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के पदाधिकारियों से बातचीत की है और इस बारे में रास्ता निकालने का आग्रह किया है, ताकि पंडाल से निकलने वाली रोशनी से हवाई जहाजों के उड़ने और लैंडिंग में समस्या पैदा नहीं हो.

इसे भी पढ़ें-  जबलपुर के भेड़ाघाट में शरद पूर्णिमा की रात संगमरमरी वादियां देख मंत्रमुग्‍ध हो जाते हैं सौंदर्य प्रेमी

रोशनी बना हुआ है लोगों के आकर्षण का केंद्र, देखने पहुंचे गोविंदा

बता दें कि इस पंडाल की खास बात यह है कि इसमें मूल रूप से तिरंगे की रोशनी लोगों को विशेष तौर पर आकर्षित कर रही है. इसे असली बुर्ज खलीफा की तरह दिखने के लिए एक्रेलिक शीट का इस्तेमाल किया गया है जो एक तरह का चमकीला कांच है जो रोशनी को और तेज कर देता है. यह पंडाल केवल कोलकाता ही नहीं बल्कि बंगाल का सबसे बड़ा पूजा पंडाल है जिसे बनाने के लिए एक बड़े मैदान का इस्तेमाल किया गया है. इस पंडाल में शुरू से ही लोगों को काफी भीड़ उमड़ रही है.

इसे भी पढ़ें-  पश्चिमी यूपी में उफान पर गंगा: दर्जनों गांवों में घुसा पानी, फसलें हुईं बर्बाद, मुश्किल में ग्रामीणों की जान

साढ़े तीन महीने में 250 से ज्यादा श्रमिकों ने बनाया है पंडाल

यह पंडाल 145 फुट ऊंचा है. इसे 6,000 एक्रेलिक शीट की मदद से तैयार किया गया है. करीब 250 से ज्यादा श्रमिकों ने साढ़े तीन महीने दिन रात मशक्कत कर के इसे तैयार किया है. खास बात यह है कि रात के समय मंडप में जो 300 अलग-अलग तरह की रोशनी बिखेर रही है वह इस पूरे मंडप को बुर्ज खलीफा की असली शक्ल देती है जो बेहद खास है. 145 फीट की ऊंचाई दर्शनार्थियों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र है. लोगों में इस पंडाल को लेकर चर्चा है और यह सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है. बॉलीवुड के सुपर स्टार गोविंदा भी इस पंडाल को देखने पहुंचे थे.

इसे भी पढ़ें-  Love Story का दुखद अंत: बेड पर पति सो रहा था, पंखे पर पत्नी की लटकी थी लाश

 

Advertisements