अब भारतीय यात्रियों को ब्रिटेन जाने पर नहीं होना पड़ेगा क्वारंटीन, उच्चायुक्त ने किया ऐलान

Advertisements

यूनाइटेड किंगडम ने गुरुवार को अपनी कोविड-19 यात्रा सलाहकार को संशोधित किया है। वह कोविशील्ड या अन्य वैक्सीन को लगवा कर यात्रा करने वाले व्यक्ति को क्वारंटीन में छूट दी है।

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है। कहा कि यूके जाने वाले भारती यात्री जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड है। उन्हें 11 अक्टूबर से क्वांरटीन नहीं होना पड़ेगा। एलेक्स ने कहा कि भारत सरकार द्वारा किए गए सहयोग के लिए धन्यवाद। बता दें ब्रिटेन के कोरोना नियमों में अभी तक वैक्सीन लगवा चुके भारतीयों को दस दिनों तक क्वांरटीन में रहना था।

दरअसल भारत के कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेशन को लेकर यूके को कुछ एतराज था। ब्रिटिश गवर्नमेंट ने पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता देने से मना कर दिया था। लेकिन भारत सरकार के सख्त रुख के बाद इसने 22 सितंबर को अपनी गाइडलाइंस में बदलाव कर वैक्सीन को शामिल किया।

इसे भी पढ़ें-  सुषमा, सोनिया से मुलायम तक; अमरिंदर ने फिर फोड़ा फोटो बम, पूछा- क्या इन सबके ISI से संबंध हैं?

इंग्लैंड की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को 11 अक्टूबर से खुद को अलग करने की आवश्यकता नहीं होगी यदि उन्हें घातक COVID-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। कोविशील्ड या कोई अन्य यूके-अनुमोदित टीका इसमें शामिल है। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने एक ट्वीट में कहा, “यूनाइटेड किंगडम जाने वाले भारतीय यात्रियों के लिए 11 अक्टूबर से पूरी तरह से कोविशील्ड या यूके द्वारा अनुमोदित वैक्सीन के साथ कोई क्‍वारंटीन नहीं है।

Advertisements